जल्द ही शुरू होगा 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी, इस महीने से मिलने लगेगी सेवा

तेजी से ग्रोथ करते नेटवर्क सेक्टर के लिए खुश खबर है। बताया जा रहा है कि भारत के लोगों को जल्द ही 5जी की सेवा मिलने लगेगी। हालांकि अभी यह कॉल में ही शुरू होगी। बताया जा रहा है कि सरकार की ओर से जल्द ही स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू हो जाएगी। इससे साल भर के अंदर ही यह सेवा शुरू होगी। यह 5जी आता है तो यह संचार के क्षेत्र में एक बड़ी क्रांति के समान होगी। आइए जानते हैं।

आखिर कब तक शुरू होगी कॉल सेवा
मीडिया में आई खबरों के मुुताबिक, देश में 5जी की कॉलिंग सुविधा इसी साल से मिलनी शुरू हो सकती है। संभावना जताई जा रही है कि यह अगस्त से सितंबर के बीच में आ सकती है। जो खबरें मीडिया जगत में आई है उसकी मानें तो भारत में 5जी सेवा के लिए काफी तेजी से काम चल रहा है। अभी मौजूदा समय में चीन और अमेरिका में भी इस पर काम चल रहा है। चीन की कंपनियां इसके लिए काफी तेजी से काम कर रही हैं। भारत में 5जी आने से आगे काफी विस्तार होगा और तकनीक में भी तेजी आएगी।

कब शुरू होगा स्पेक्ट्रम
जानकारी के मुताबिक, 5जी काफी तेज और शानदार सेवा होगी। बताया जा रहा है कि अगस्त और सितंबर में अगर यह सेवा शुरू होती है तो इससे काम में तेजी आएगी। बताते हैं कि इसके लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी होनी है और जल्द ही यह बोली लगाई जाएगी। जल्दी ही अगले महीने या फिर जुलाई से स्पेक्ट्रम की नीलामी हो सकती है। हालांकि यह स्पेक्ट्रम की नीलामी कब तक के लिए होगी इसके लिए अभी तक कोई खबर नहीं है। अभी तक सरकार 30 सालों के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी करती है। अगर 20 साल के लिए आबंटन होगा तो इसकी कीमत पांच लाख करोड़ से ज्यादा होगी। वैसे 30 सालों के लिए यह साढ़े लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की है। बताया जा रहा है कि भारत में जो 5जी स्पेक्ट्रम है उसकी कीमत दूरसंचार कंपनियां ज्यादा बता रही हैं। अन्य देशों में इससे कम कीमत है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com