Breaking News

इस सिटी में शुरू हुआ 5जी का ट्रायल, ये शहर भी हैं लाइन में

4जी के तेज इंटरनेट का लुत्फ उठा रहे लोगों को हाईस्पीड 5जी की बेसब्री से इंतजार है। कंपनियां लगातार इस ओर काम कर रही हैं और ट्रायल की तैयारियों में जुट गई हैं। भारत में 5जी आने से पहले ही यहां विरोध के स्वर भी तेज हो गए हैं। पिछले दिनों बॉलीवुड अदाकारा जूही चावला ने इस मामले में एक याचिका दायर की थी जिसे कोर्ट ने रद्द कर दिया और उन पर 20 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया कि आगे से ऐसी बेवजह की याचिका न डाली जाएं। अभी खबर आई है कि दिल्ली एनसीआर के इस शहर में 5जी के ट्रायल शुरू हो गए हैं। क्या है वजह और अभी किनकिन शहरों में होना है परीक्षण। आइए जानते हैं।

एयरटेल ने शुरू किया काम
हरियाणा के गुरुग्राम में भारती एयरटेल ने 5जी का ट्रायल नेटवर्क की प्रकिया को लगभग शुरू कर दिया है। सरकार ने अभी कुछ समय पहले ही भारतीय टेलीकॉम आपरेटर्स को नेक्स्ट जेनरेशन सेलुलर टेक्नोलॉजी के ट्रायल को अपनी सहमति दी थी। जानकारी के मुताबिक एयरटेल के 5जी नेटवर्क की अधिकतम स्पीड 1जीबीपीएस बताई जा रही है। अभी कंपनी जिस साइट पर परीक्षण कर रही है वह 3500एमएचजेड बैंड पर कर रही है। बता दें कि इस साल एयरटेल ने 1800एमएचजेड बैंड में लिब्रलाइज स्पेक्ट्रम का उपयोग किया था। और उसने इससे 5जी का डेमोंट्रेशन किया था।

ग्राहकों को नहीं जोड़ा गया है परीक्षण में
यह तो पता ही होगा कि गुरुग्राम साइबर हब है इसलिए वहां एयरटेल का 5जी नेटवर्क फिलहाल वहीं लाइव किया गया। एयरटेल एक अन्य कंपनी के साथ यह परीक्षण कर रही है। जिसमें काफी गंभीरता से ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि परीक्षण के दौरान एयरटेल अपना 5जी नेटवर्क का 1जीबीपीएस से ज्यादा की स्पीड दे रहा है लेकिन मायूसी की बात है कि इसमें ग्राहकों को नहीं जोड़ा गया है। यानी यह परीक्षण पूरी तरह आंतरिक तकनीक पर आधारित है। बताया जा रहा है कि जो स्पीड एयरटेल अपने परीक्षण में दे रहा है वह 4जी नेटवर्क की स्पीड से कई गुना ज्यादा है। बता दें कि वैसे भी ग्राहकों को परीक्षण के दौरान 5जी स्पीड का अनुभव इसलिए प्राप्त नहीं होगा क्योंकि 5जीा सक्षम स्मार्टफोन का होना जरूरी है। हालांकि अगर किसी के पास 5जी सक्षम स्मार्टफोन अगर होगा तो भी उसे इसका अनुभव नहीं मिल सकेगा क्योंकि सरकार ने अनुमति नहीं दी है। जानकारी के मुताबिक ऐसे परीक्षण के लिए आपरेटर जिन डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं उन्हें अपने निर्माता के साइड से एक खास साफटवेयर अपडेट करना होता है।

अभी ये शहर में भी होगा ट्रायल
भारत इंटरनेट स्पीड के मामले में विश्व में 130वें स्थान पर है। यहां औसम डाउनलोड स्पीड 12.81एमबीपीएस और अपलोड स्पीड 4.79 एमबीपीएस है। हां, ये दूसरी बात है कि भारत सस्ता इंटरनेट मुहैया कराने वाला कुछ गिने चुने देशों में शामिल है। अभी 5जी टेस्टिंग के लिए सरकार ने मई महीने में एयरटेल, जियो, वोडाफोनआइडिया टेलीकाम आपरेटर्स को अनुमति दी है। इसमें इनको सैमसंग, एरिक्सन और नोकिया जैसे मोबाइल मेकर्स के साथ ट्रायल करना है। एयरटेल ने दिल्ली एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, बंगलुरु में 3500एमएचजेड, 28जीएचजेड और ए्क अन्य परीक्षण स्पेक्ट्रम पाया है। अब यह टेस्टिंग मुंबई में भी होनी है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com