बड़ी खबर: बरेली में डुप्लीकेट एक्सप्रेस ट्रेन को डीरेल करने की साजिश

लखनऊ: यूपी के अमेठी जनपद में अकालतख्त में टिफिन बम मिलने के बाद बरेली जनपद में कल देर रात चंदौसी-मुरादाबाद रेलवे ट्रैक की विशारतगंज स्टेशन के पास अमृतसर-हावड़ा 13050 डुप्लीकेट एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश का सनसनीखेज मामला सामने आया है।

स्टेशन के पूर्वी दिशा पर ट्रैक से एक दो नहीं बल्कि 77 पेंड्रोल क्लिप निकालकर फेंक दिए गए। कीमैन इजराइल खां को समय पर इसकी जानकारी हो गई। उन्होंने तुरंत मुरादाबाद कंट्रोल को सूचना देकर ट्रेन को पहले ही रुकवा दिया। कीमैन की चौकसी से 2190 यात्रियों की जान तो बच गई लेकिन सुरक्षा पर गंभीर सवाल भी खड़े हो गए। यह कि आखिर इतनी तादात में क्लिप किस मकसद से निकाले गए।

सुरक्षा एजेंसियों और आरपीएफ ने घटना को आतंकी साजिश मानते हुए जांच शुरू कर दी है। प्रदेश में कुछ समय से लगातार आतंकी गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। हाल ही में हुए कई हादसों में आतंकी साजिश होने की बात भी कही गयी थी। इसी क्रम में कल देर रात में भी ट्रेन बेपटरी करने की बड़ी शाजिश को टाल दिया गया। पटरी से निकाली गई क्लिप पास ही झाडिय़ों में मिली। जिन्हें तत्काल ही ट्रैक पर लगाया गया।

बरेली-चंदौसी ट्रैक से पेंड्रोल क्लिप गायब होने की जानकारी सुबह सवा छह बजे सामने आई। साढ़े पांच बजे चंदौसी जाने वाली ट्रेन विशारतगंज स्टेशन से गुजरी थी। उस दौरान कोई क्लिप गायब नहीं था। करीब सवा सात बजे डुप्लीकेट ट्रेन आने का वक्त हो गया। तैयारी देखने के लिए कीमैन इजराइल ट्रैक पर नजर डालने पहुंचे तो स्टेशन से कुछ दूर का नजारा देख उनके होश उड़ गए। 77 पेंड्रोल क्लिप ट्रैक से निकालकर पास की झाडिय़ों में फेंक दिए गए थे।

जानकार बताते हैंए सुबह के वक्त महज 40 से 45 मिनट के बीच इस साजिश को अंजाम दिया गया। अगर रात में क्लिप निकाले गए होते तो पैसेंजर ट्रेन नहीं गुजर पाती। जानकारी होते ही रेलवे बोर्ड में खलबली मच गई। आरपीएफ इंस्पेक्टर टीपी सिंह ने ट्रैक के पास झाडिय़ों से सभी पेंड्रोल क्लिप बरामद कर लिए।

घटना को आतंकी साजिश मानकर जांच की जा रही है। बरेली जंक्शन थाने में धारा 153ए ,174 यानी रेल यात्रियों की सुरक्षा को खतरा पैदा करने के साथ ही संचालन में बाधा डालने का मुकदमा दर्ज किया है। घटना के चलते बरेली वाया चंदौसी.मुरादाबाद रेल ट्रैक चार घंटे बाधित रहा।

You May Also Like

English News