बड़ी खबर: यूपी सीएम योगी का एक सपना, रेलवे को करना होगा पूरा!

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ प्रदेश की जनता के लिए एक बड़ा सपना देख रहे हैं। सीएम योगी चाहते हैं कि गोरखपुर और इलाहाबाद के बीच हाई स्पीड ट्रेन चलायी जाये। सीएम का यह सपना सच करने की जिम्मेदारी रेलवे की होगी।

शुक्रवार को शास्त्री भवन में एनईआर, एनआर, एनसीआरके जीएम और डीआरएम से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने प्रयाग में लगने वाले कुम्भ को लेकर जनसुविधा के हिसाब से ट्रेनों की उपलब्धता बढ़ाने को कहा। वहीं गोरखपुर को यूपी के हर शहर से तेज चलने वाली ट्रेनों को जोडऩे के अलावा इलाहाबाद से लखनऊ शताब्दी और दुरंतो डेली चलाने की बात की।


दौरान कहा कि रेलवे के जो भी ओवरब्रिज ,आरओबी यूपी में बनाए जा रहे हैं उसमें यूपी की हिस्सेदारी में जो भी खर्च आएगा उसे हम देने को तैयार हैं। इसके अलावा पूरे प्रदेश में काशी, विंध्याचल, चित्रकूट, नैमिषारण्य जैसे स्थल जो आकर्षण पर्यटन केंद्र हैं, इनमें 5 से 10 रूट ऐसे हों जिनमें पूरे यूपी के टूर को बढ़ाया जा सके। 2019 में होने वाले कुम्भ की विशेष तैयारियां जरूरी हैं क्योंकि उसमें पूरे विश्व से लोग आते हैं।

इसमें कोई भी समस्या किसी पैसेंजर को नहीं होनीं चाहिए। लोगों की सुविधा के हिसाब से गाडिय़ों को बढ़ाकर चलाया जाना चाहिए। सीएम योगी ने रेल अधिकारियों से बात करते हुए कहा गोरखपुर से यूपी के सभी प्रमुख शहरों को तेज चलने वाली इंटरसिटी टाइप गाडिय़ों से जोड़ा जाना चाहिए। इससे पूर्वांचल के अन्य पिछड़े क्षेत्रों में भी गाडिय़ों का संचालन हो सकेगा। इलाहाबाद से लखनऊ के बीच रोजाना चलने वाली शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस को चलाये जाने की बात भी सीएम ने कही।

उन्होंने कहा इलाहाबाद से लखनऊ की दूरी 200 किमी है। इस रूट पर कोई भी गाड़ी 7 घंटे से कम समय नहीं लेती है। साथ ही इस रूट पर मात्र 2 ही गाड़ी हैं जोकि लखनऊ से इलाहाबाद सीधी चलती हैं। इनमें इंटरसिटी एक्सप्रेस सुबह 7 बजे और गंगा गोमती शाम 6 बजे है। जबकि लखनऊ से दिल्ली की दूरी 500 किमी होने के बावजूद इस रूट पर यात्रा में लगने वाला समय 6 घंटे है।

ऐसे में इलाहाबाद से लखनऊ के बीच तेज चलने वाली शताब्दी को चलाया जाना चाहिए जिससे लोग आसानी से सफर कर सके। इलाहाबाद को लखनऊ से ऐसी ट्रेनों से जोड़ा जाना चाहिएए जिससे की हाईकोर्ट इलाहाबाद में पहुंचने के लिए पूरा दिन यात्रा में बिताने के बजाय 2 से 3 घंटे में ही पहुंचा जा सके।

You May Also Like

English News