बड़ी खुशखबरी: 4 जी के कारण दूरसंचार में बढ़ी ढेरो नौकरियां, 2018 तक होगी 30 लाख भर्तियां

सरकारी नौकरी की आस में बैठे लोगों के लिए एक खुशखबरी है। एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक दूरसंचार क्षेत्र में 2018 तक 30 लाख नौकरियां होगी। एसोचैम और केपीएमजी द्वारा संयुक्त रूप से तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक 4जी तकनीक की शुरुआत और डाटा उपयोग में इजाफा, बाजार, में नई कंपनियों के आने से, डिजिटल वॉलेट के चलन और देशभर में स्मार्टफोन की बढ़ती लोकप्रियता से इन नई नौकरियों के दरवाजे खुलेंगे।
बड़ी खुशखबरी: 4 जी के कारण दूरसंचार में बढ़ी ढेरो नौकरियां, 2018 तक होगी 30 लाख भर्तियां
रिपोर्ट के अनुसार नौकरियों की मांग को पूरा करने के लिए टेलीकॉम सेक्टर में काम करने वाले लोगों की मौजूदा संख्या और उनके पास मौजूद तकनीकी कौशल पर्याप्त नहीं है। 
2021 तक 8 लाख से ज्यादा नौकरियां
रिपोर्ट के मुताबिक‌ 5जी और एम2एस की उभरती तकनीक और सूचना व तकनीक में द्रुत गति से हो रहे विकास से 2021 तक करीब 8 लाख 70 हजार लोगों को नौकरियां मिलने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है इस क्षेत्र में अभी काम करने वाले लोगों में दक्षता की कमी है, जिसे दूर करने की जरूरत है। 
 

दक्ष श्रम की पहचान करना जरूरी
दक्षता की कमी को दूर करने के लिए  एक इंफ्रा और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ, एप्लीकेशन डेवलपर्स, सेल्स एक्जीक्यूटिव्स, इंफ्रास्ट्रक्चर तकनीशियन, हैंडसेट तकनीशियन जैसे विविध भूमिकाओं में दक्ष श्रम बल की पहचान करने की जरूरत  होगी। साथ ही मौजूदा तकनीकों पर काम कर रहे पेशेवरों की दक्षता को बढ़ाना भी होगा।
 तेजी से बढ़ रहे हैं ग्राहक
पिछले कुछ साल में दूरसंचार क्षेत्र का ग्राहक सदस्यता आधार पर सालाना 19.6 फीसदी की दर विस्तार हुआ है। जबकि इसी दौरान आय के नजरिए से सालाना 7.07 फीसदी की रफ्तार से विकास हुआ है।
नेटवर्क में किया है निवेश
रिपोर्ट के अनुसार दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने निरंतर अपने नेटवर्क में निवेश किया है और अपने नेटवर्क इंफ्रास्टक्चर का आधुनिकीकरण किया है। इन कंपनियों का पूंजीगत व्यय निवेश 2017 की पहली तिमाही में 850 अरब रुपये का था।

You May Also Like

English News