आस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच में हराकर बंग्लादेश ने रचा इतिहास, जानएि नये रिकाड्र्स!

नई दिल्ली: बंग्लादेश राजधानी ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है। बांग्लादेश की इस एतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाने वाले साकिब उल हसन ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मैच में 10 विकेट हासिल किए। यह बांग्लादेश की टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है। इस टेस्ट के दौरान कई बड़े रिकॉड्र्स बने हैं।


बांग्लादेश की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में पहली जीत है। दोनों देशों के बीच अब तक हुए पांच टेस्ट मैच हुए है। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने चार मैच जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया ने चार में से तीन मैच पारी के अंतर से जीते हैं। वहीं बांग्लादेश के ऑवर ऑल टेस्ट रिकॉर्ड की बात की जाए तो यह बांग्लादेश की 10वीं टेस्ट जीत थी। बांग्लादेश ने लगातार तीसरी बार टेस्ट सीरीज में किसी बड़ी टीम को हराया है।

इससे पहले टीम ने घरेलू सीरीज में इंग्लैंड को हराया था जबकि श्रीलंका को उनके घर में मात दी थी। ऑस्ट्रेलिया का पिछले कुछ सालों से एशिया में प्रदर्शन डरावना रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने एशिया में खेले गए पिछले 14 टेस्ट मैचों में सिर्फ एक टेस्ट में जीत दर्ज की है। इस दौरान इस टीम ने 12 टेस्ट गंवाए वहीं एक मैच ड्रॉ रहा है। वहीं अक्टूबर 2008 के बाद खेले 23 टेस्ट मैचों में से ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ दो में जीत दर्ज की है।

बांग्लादेश के गेंदबाज साकिब अल हसन ने मैच में वल्र्ड रिकॉर्ड बनाते हुए श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ दिया। शाकिब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवा विकेट हासिल करते ही श्रीलंका के रंगना हेराथ, मुथैया मुरलीधरन और डेल स्टेन के इलीट क्लब में शामिल हो गए हैं।

इन सभी खिलाडिय़ों ने नौ अलग-अलग टेस्ट देशों के खिलाफ पांच विकेट झटके हैं। शाकिब ने यह कारनामा सबसे तेजी से अपने कैरियर के 50वें टेस्ट में कर दिखाया है। इससे पहले मुरलीधरन ने 66 टेस्ट में यह कामयाबी हासिल की थी। एक टेस्ट में अर्धशतक जडऩे के बाद पांच विकेट लेने का कारनामा शाकिब ने करियर में आठवीं बार किया है। घरेलू सरजमीं पर उन्होंने सातवीं बार ये कारनामा किया है।

यह कारनामा करने के मामले में वो इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज इयान बॉथम के बाद दूसरे पायदान पर आ गए हैं। बॉथम ने करियर में 11 बार किसी मैच में पचासा जडऩे के बाद पांच विकेट लिए थे। इसके बाद तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के दिग्गज रिचड्र्स हेडली हैं। हेडली ने करियर में 6 बार ये कारनामा किया था।

You May Also Like

English News