Big News: पीएनबी के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, जानिए क्या है !

लखनऊ: पंजाब नेशनल बैंक पीएनबी के ग्राहकों को अब पीएनबी के एटीएम में सिर्फ पांच मुफ्त ट्रांजेक्शन मिलेंगे। अभी पीएनबी के ग्राहकों के लिए बैंक के एटीएम में वित्तीय या गैर वित्तीय मुफ्त ट्रांजेक्शन की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।


पीएनबी ने ग्राहक को भेजे गए एक नोटिस में कहा है कि पीएनबी ग्राहकों के लिए पीएनबी के एटीएम में मुफ्त ट्रांजेक्शनों की संख्या और इन मुफ्त ट्रांजेक्शनों के बाद लगने वाले शुल्कों में संशोधन किया गया है। संशोधित शुल्क एक अक्तूबर 2017 से लागू होंगे। बैंक ने कहा कि बचत कोष, चालू,ओवरड्राफ्ट खाताधारकों सभी को हर महीने पांच मर्तबा के बाद प्रति ट्रांजेक्शन 10 रुपये शुल्क लगेगा चाहे भले ही पीएनबी कार्ड धारक सिर्फ पीएनबी के एटीएम में ही ट्रांजेक्शन क्यों न करे।

इस तरह से ग्राहकों को मुफ्त सीमा के ऊपर वित्तीय यानी एटीएम के जरिए नकद निकासी और गैर वित्तीय यानी मिनि स्टेटमेंट जारी करना जैसे ट्रांजेक्शनों पर शुल्क लगेगा। बैंक ने हालांकि कहा कि अन्य गैर वित्तीय ट्रांजेक्शनों पर शुल्क नहीं लगेगा जिनमें शामिल हैं बैलेंस इन्क्वायरी, फंड ट्रांसफर और ग्रीन पिन रिक्वेस्ट। उल्लेखनीय है कि अगस्त 2014 में आरबीआई ने बैंक ग्राहकों के लिए एटीएम ट्रांजेक्शन पर कुछ नियम बदले थे।

अपने बैंक के एटीएम से ट्रांजेक्शन के संदर्भ में आरबीआई ने बैंकों को सलाह दी थी कि बचत खाताधारकों को हर माह कम से कम पांच मुफ्त ट्रांजेक्शन की सुविधा दी जाए। इसके ऊपर बैंक ग्राहकों पर अपने बैंक एटीएम के उपयोग लिए शुल्क लगा सकते हैं। अन्य बैंक एटीएम से ट्रांजेक्शनों के लिए छह महानगरों में बैंकों को मुफ्त ट्रांजेक्शन की संख्या पांच से घटाकर तीन करने की अनुमति मिली थी। अन्य स्थानों पर दूसरे बैंकों के एटीएम से मुफ्त ट्रांजेक्शन की अधिकतम संख्या में बदलाव नहीं किया गया था।

You May Also Like

English News