First Car: भारत पहुंची पहली टेस्ला गाड़ी, इंटरनेट पर तस्वीर वायरल !

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कम्पनी टेस्ला की पहली गाड़ी भारत पहुंच चुकी है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी है। फिलहाल इस गाड़ी को भारत में लॉच नहीं किया गया है। इस कार को किसी ने अपने इस्तेमाल के लिए भारत में मंगाया है। इंटरनेट पर गाड़ी की तस्वीरें सामने आने के बाद स्पष्ट हुआ कि यह टेस्ला की मॉडल एक्स एसयूवी है जो कि अमेरिका से इम्पोर्ट की गई है।


यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 7 लोगों के बैठने की व्यवस्था से लैस है। यह मॉडल एक्स का बेस वैरियंट, P75D है और इसमें 75 किलोवॉट की बैटरी लगी है। परफॉर्मेंस के हिसाब से देखें तो मॉडल एक्स एसयूवी का P75D बेस मॉडल 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में 4.9 सेकंड्स का समय लेता है।

इसकी टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है। टेस्ला के मुताबिक, एक बार फुल चार्ज पर यह गाड़ी 381 किलोमीटर का सफर तय करती है। इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स दिए गए हैं। बेस मॉडल में फ्रंट और रियर, दोनों मोटर्स मिलकर कुल 259 बीएचपी का पावर जेनरेट करते हैं।

टेस्ला मॉडल एक्स में टचस्क्रीन सिस्टम, ब्लूटूथ वायरलेस तकनीक समेत कई हाइटेक फीचर्स दिए गए हैं। इसमें एलईडी हेडलाइट्स के साथ कॉर्नरिंग लाइट्स, इलेक्ट्रिक आॅल वील ड्राइव, जीपीएस से लैस एयर सस्पेंशन और ड्यूल ट्रेक्स दिए गए हैं। इस गाड़ी में सेल्फ ड्राइविंग फीचर, टेस्ला आॅटोपायलट भी दिया गया है।

टेस्ला मॉडल एक्स की शुरुआती कीमत 73,800 डॉलर यानी तकरीबन 48 लाख रुपए है। इसका टॉप मॉडल 128,300 डॉलर यानी तकरीबन 83 लाख रुपए कीमत वाला है। टैक्स लगाने के बाद भारत में आई इस गाड़ी की कीमत 1 करोड़ रुपए से अधिक है।

You May Also Like

English News