लखनऊ में बनाए गए 23 नए कंटेनमेंट जोन, 17 लोगों में कोरोना की हुई पुष्टि, विधायक की पत्नी भी पाई गई संक्रमित

राजधानी में कोरोना का प्रसार नहीं थम रहा। सोमवार को सेंट्रल बार एसोसिएशन के पदाधिकारी समेत 17 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। इनमें सुलतानपुर के विधायक की पत्नी भी हैं। वहीं, एक दिन में 23 नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं।

यहां पाए गए कोरोना पॉजिटिव

जो नए 17 मरीज मिले हैं उनमें राजाजीपुरम के तीन, बारी बाजार के एक, खरगापुर का एक, इस्मालगंज का एक, फैजुल्लागंज का दो, विजयनगर के एक, चौक का एक, इंदिरानगर का एक, 112 मुख्यालय का एक, हिंदनगर का एक, न्यू हैदराबाद के दो, कृष्णानगर का एक, गुलिस्ता कॉलोनी का एक मरीज पाया गया है। गुलिस्ता कॉलोनी में सुलतानपुर के संक्रमित विधायक की पत्नी में भी वायरस की पुष्टि हुई है। वहीं केजीएमयू में पिता-पुत्र की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

300 टेस्ट हुए, कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं

सीएमओ की टीम ने कंटेनमेंट जोन में एंटीजन किट से टेस्टिंग की। बुखार, जुकाम, सांस के रोगियों का रेंडम जांच की गई। तीन सौ एंटीजन टेस्ट में एक मरीज इंदिरा नगर सीएचसी पर पॉजिटिव आया। बाकी निगेटिव आए। सीएमओ के मुताबिक शहर में अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं है। वहीं 484 सैंपल जांच के लिए केजीएमयू भेजे गए। टीम ने कुल 2493 घरों में जाकर 10190 लोगों के स्वास्थ्य का ब्यौरा जुटाया।

चार माह की बच्ची समेत 21 मरीज डिस्चार्ज

केजीएमयू में चार माह की बच्ची ने कोरोना से जंग जीत ली है। यहां सोमवार को कुल 14 मरीज डिस्चार्ज किए गए। वहीं एसजीपीजीआइ से पांच, एलबीआरएन से दो मरीजों को छुट्टी दी गई। ये सभी 14 दिन तक घर में क्वारंटाइन रहेंगे। सोमवार को 23 क्षेत्रो को कंटेनमेंट जोन बनाया गया। वहीं आठ इलाकों को कंटेनमेंट जोन से हटाने के लिए डीएम को पत्र भेजा गया है।

गर्भवती में नि‍कला कोरोना, नवजात की मौत

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की इमरजेंसी में अव्यवस्था हावी है। प्रतिदिन कोरोना के मरीज मिलने से इमरजेंसी में भी संक्रमण का खतरा बना हुआ है। सोमवार को चार और लोग कोरोना पॉजिटिव आए। इनमें एक गर्भवती भी है। वहीं, उसके प्रसव से जन्मे नवजात की मौत हो गई।

लोहिया संस्थान में मुख्यमंत्री, प्रमुख सचिव तक निरीक्षण कर व्यवस्था सुधारने के निर्देश दे चुके हैं। फिर भी स्थिति नहीं ठीक हुई। भर्ती मरीजों को उचित इलाज नहीं मिल पा रहा, वहीं होल्डिंग एरिया में मरीजों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। रविवार रात को इस्माइलगंज निवासी गर्भवती को इमरजेंसी में लाया गया। उसके पास सप्ताहभर पहले की रिपोर्ट निगेटिव थी। वहीं, लैब में दोबारा सैंपल जांच को भेजा गया। सोमवार सुबह उसका प्रसव हुआ। दोपहर में जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस दौरान नवजात की मौत हो गई।

लेबररूम बंद किया गया

संस्थान के प्रवक्ता डॉ. श्रीकेश के मुताबिक इस्माइलगंज निवासी महिला का प्रसव लेबर रूम में कराया गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद लेबररूम का एक पार्ट बंद करा दिया गया है। उसको सैनिटाइज कराया गया है। वहीं नवजात की हालत गंभीर थी। उसे बचाया नहीं जा सका। कुछ ही देर में बच्चे की मौत हो गई। संक्रमित चारों मरीजों को कोविड अस्पताल शहीद पथ पर शिफ्ट कर दिया गया।

लगातार संक्रमण की घटनाएं

  • 05 जून : लोहि‍या संस्थान में मरीजों की चादर वि‍संक्रमि‍त करने वाले कर्मी में कोरोना
  • 25 जून : लोहि‍या संस्थान के न्यूरो सर्जरी के डॉक्टर, लैब टेक्नीशि‍यन में कोरोना की पुष्टि
  • 28 जून : लोहि‍या संस्थान में डुमरि‍यागंज नि‍वासी 23 वर्षीय प्रसूता में कोरोना की पुष्टि
  • 29 जून : लोहि‍या संस्थान में भर्ती प्रसूता के दो तीमारदार व नवजात में वायरस की पुष्टि
  • 29 जून : लोहि‍या संस्थान में इमरजेंसी में आई इस्माइलगंज नि‍वासी गर्भवती में कोरोना

प्रसव के बाद मां से नवजात में पहुंचा कोरोना वायरस

23 वर्षीय महिला को प्रसव पीड़ा हुई। उसे लोहिया संस्थान की इमरजेंसी में भर्ती कराया। ऑपरेशन से बच्चे का जन्म हुआ। वहीं कोरोना टेस्ट में महिला में वायरस पाया गया। इसके बाद नवजात का भी सैंपल भेजा गया। रिपोर्ट में शिशु में भी संक्रमण मिला। ऐसे में शहर में यह सबसे कम उम्र का मरीज रहा। डुमरियागंज निवासी गर्भवती को शुक्रवार को लोहिया संस्थान की महिला इमरजेंसी में रात में भर्ती कराया गया। शनिवार सुबह उसका सिजेरियन प्रसव कराया गया। वार्ड में शिफ्ट कर मां को बच्चा दे दिया गया। उसने बच्चे को स्तनपान भी कराया। वहीं रविवार को महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद नवजात का भी सैंपल जांच के लिए भेजा गया। सोमवार को नवजात में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। शहर में यह सबसे कम उम्र का कोरोना पॉजिटिव मरीज है। मां और बच्चे को इलाज के लिए कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया।

संपर्क में आने से हुआ संक्रमित

संस्थान के प्रवक्ता संक्रमित मां से गर्भ में बच्चे में वायरस पहुंचने की संभावना नगण्य रहती है। विदेश में हुई स्टडी में एकाध केस रिपोर्ट किया गया है। लिहाजा, बच्चे में इंट्रायूट्राइन संक्रमण नहीं हुआ है। यह मां के क्लोज कांटेक्ट में रहने से संक्रमित हुआ है।

पिता-रिश्तेदार में संक्रमण

प्रसूता, नवजात के अलावा दो लोग और संक्रमित हुए हैं। इसमें महिला के पति और एक रिश्तेदार में संक्रमण पाया गया है। लिहाजा, चारों लोगों को अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है।

इंदिरानगर क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव निकली महिला, परिवार संग घर से भागी

कोरोना वायरस के डर से ज्यादातर मरीज पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद इलाज कराने से कतरा रहे हैं। यहां तक कि घर छोड़कर भाग जाते हैं। ऐसा ही एक मामला सोमवार को इंदिरानगर क्षेत्र में सामने आया। क्षेत्र स्थित इंदिरानगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा लिए गए रैंडम सैंपल में इसी क्षेत्र की एक महिला का सैंपल पॉजिटिव आने से इलाके में हड़कंप मच गया।

वहीं, संक्रमित महिला कोरोना पुष्टि होने के बाद अपने परिवार के साथ घर से भाग गई। इधर इलाके में दहशत का माहौल है। स्थानीय पार्षद ने आसपास के इलाके को सेनिटाइज कराया है ताकि इलाके में संक्रमण न फैले। वहीं, पॉजिटिव केस निकलने के बाद महिला के संपर्क में आए स्टाफ का सैंपल भी जांच के लिए भेजा गया है।

स्वास्थ्य केंद्र की चिकित्सा अधीक्षिका डॉ. रश्मि गुप्ता ने बताया कि सीएमओ की ओर से सैंपलिंग के लिए शिविर लगाया गया था। शिविर में एंटीजेन किट द्वारा एंटीेजेन टेस्ट किया जा रहा था। सैंपल में पॉजिटिव निकलने के बाद महिला परिवार सहित घर छोड़कर भाग गई। एमओ को सूची में शामिल पॉजिटिव केस की जानकारी दे दी गई है, वे अपने स्तर पर मामले की जांच करेंगे।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com