UK में कोरोना के रिकॉर्ड 1117 नए आए मामले, पढ़े पूरी खबर

Uttarakhand Coronavirus News Update प्रदेश में कोरोना इस समय पूरे चरम पर है। बुधवार को प्रदेश में कोरोना के रिकॉर्ड 1117 नए मामले आए हैं। यह पहली बार है, जब एक दिन में एक हजार से अधिक लोग संक्रमित मिले हैं। स्थिति का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि पिछले नौ दिन में कोरोना के सात हजार से अधिक नए मामले आए हैं। यही नहीं एक्टिव केस भी साढ़े आठ हजार के करीब पहुंच गए हैं। चिंताजनक पहलू एक और भी है। कोरोना की दस्तक होने से अब तक यह पहली बार है जब किसी एक दिन संक्रमण दर 10.86 फीसद रही है। यानी कोरोना जांच में पॉजिटिव पाए जाने वाले व्यक्तियों का प्रतिशत भी बढ़ा है। इन हालात में सिस्टम की भी बेचैनी बढ़ने लगी है। उधर, खानपुर विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। वह फिलहाल दून स्थित अपने लंढौरा हाउस में आइसोलेशन में हैं।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अलग-अलग सरकारी व निजी लैब से 10281 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें 9164 की रिपोर्ट निगेटिव है। ऊधमसिंह नगर में सबसे अधिक 321 लोग संक्रमित मिले हैं। देहरादून में 251 और लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। हरिद्वार में भी 142 नए मामले मिले हैं। यहां जिला पंचायती राज अधिकारी भी पॉजिटिव मिले हैं। उन्होंने अपनी पत्नी-बच्चों का भी टेस्ट कराया था। इनमें बच्चों की रिपोर्ट निगेटिव और पत्नी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। टिहरी में 82 व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं पौड़ी में 68 और चंपावत में 51 नए मामले मिले हैं। इसके अलावा रुद्रप्रयाग में 49, नैनीताल में 36, अल्मोड़ा में 35, पिथौरागढ़ में 27 और उत्तरकाशी में 23 लोग संक्रमित पाए गए। एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़ने से अस्पतालों में बेड फुल हो गए हैं। ऐसे में नए मरीजों को भर्ती करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश में अब तक कुल 27211 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 18262 व्यक्ति ठीक भी हो चुके हैं।

एक दिन में सर्वाधिक 789 मरीज ठीक

विभिन्न अस्पतालों व कोविड-केयर सेंटर से 789 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हुए हैं। यह एक दिन में स्वस्थ हुए मरीजों की सर्वाधिक संख्या है। इससे पहले 31 अगस्त को एक दिन में 604 मरीज डिस्चार्ज हुए थे। बुधवार को स्वस्थ हुए मरीजों में 300 ऊधमसिंह नगर, 100 हरिद्वार, 98 टिहरी, 70 देहरादून, 62 नैनीताल, 55 पिथौरागढ़, 33 रुद्रप्रयाग, 20 चमोली, 18 उत्तरकाशी, 16 पौड़ी, 12 चंपावत, 04 अल्मोड़ा व एक मरीज बागेश्वर से है।

कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी समेत 12 की मौत

कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। बुधवार को प्रदेश में संक्रमण से 12 मरीजों की मौत हो गई। इनमें दो दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय, छह एम्स और चार मरीजों की मौत हल्द्वानी के डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में हुई है। दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में 59 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हुई है। वह पंजाब एंड सिंध बैंक में शाखा प्रबंधक थे और 23 अगस्त से अस्पताल में भर्ती थे। पौंटा साहिब निवासी 60 वर्षीय एक महिला ने भी अस्पताल में दम तोड़ दिया। डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में कोरोना संक्रमित चार मरीजों की मौत हुई है। इनमें एक 55 वर्षीय व्यक्ति, 22 वर्षीय युवक, 50 वर्षीय महिला व एक 51 वर्षीय शख्स शामिल है। कोरोना के अलावा इन्हें कई अन्य भी स्वास्थ्य समस्याएं थी। एम्स ऋषिकेश में भी छह मरीजों की मौत हुई है। इनमें कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी लंढौरा भी शामिल हैं। वह रुड़की में सैनिक कॉलोनी में रहते थे और एम्स में उनका उपचार चल रहा था।

दून अस्पताल का एक्स-रे टेक्नीशियन संक्रमित, कक्ष बंद

देहरादून में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। पिछले सात-आठ दिन से रोजाना यहां दो-ढाई सौ से ज्यादा नए मामले मिल रहे हैं। स्थिति यह है कि जनपद में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा छह हजार से अधिक हो गया है। बुधवार को जिले में कुल 1456 सैंपल की जांच की गई, जिनमें 251 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस हिसाब से पॉजिटिविटी रेट करीब 17 फीसद रहा है। दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में भी एक स्टाफ नर्स व एक एक्स-रे टेक्नीशियन संक्रमित मिला है। जिसके बाद पुरानी बिल्डिंग का एक्स-रे कक्ष बंद कर दिया गया है। उधर, पछवादून में भी विकासनगर के सरकारी अस्पताल में तैनात राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की अकाउंटेंट समेत नौ व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें सेलाकुई की एक कंपनी के दो कर्मचारी भी शामिल हैं। इसके अलावा छरबा, फुलसनी, हरबर्टपुर, डांडा जीवनगढ़, पंजाबी कॉलोनी, विद्यापीठ मार्ग में भी संक्रमित मिले हैं। कुल मिलाकर हर दिन जिस तरह मामले मिल रहे हैं उससे एक्टिव केस भी दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। इससे अस्पतालों में भी व्यवस्थाएं चरमराने लगी हैं।

वायरोलॉजी लैब तक पहुंचा कोरोना, दो दिन के लिए जांच बंद

कोरोना संक्रमण राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी की वीआरडीएल (वायरोलॉजी रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक) लैब तक पहुंच गया है। यहां बुधवार को लैब टेक्नीशियन के संक्रमित पाए जाने के बाद कोरोना जांच 11 सितंबर तक के लिए बंद कर दी गई है। इस कारण गुरुवार और शुक्रवार को लैब में कुमाऊं के किसी भी सैंपल की जांच नहीं होगी।

शिक्षा सचिव भी कोरोना संक्रमित

शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम भी कोरोना संक्रमण का शिकार हो गए हैं। बीती तीन सितंबर को शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने अपने वाहन चालक के कोरोना संक्रमित होने का अंदेशा होने पर स्वयं को आइसोलेट कर लिया था। बाद में वाहन चालक की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद शिक्षा सचिव ने सेल्फ आइसोलेशन की अवधि बढ़ा दी थी। सूत्रों के मुताबिक बुधवार देर शाम शिक्षा सचिव की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने की जानकारी मिली। हालांकि इस संबंध में शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम से कई बार प्रयास करने के बावजूद संपर्क नहीं हो सका।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com