पाकिस्तान सरकार ने फिर से खोल दिया करतारपुर कॉरिडोर, भारत ने प्रस्ताव पर दिया ये जवाब

पाकिस्तान सरकार ने घोषणा की है कि उसने करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोल दिया है। पाकिस्तान सरकार ने घोषणा की है कि उसकी ओर से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोल दिया गया है क्योंकि उसके यहां कोरोना की स्थिति में सुधार हुआ है। पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, भारत और पाकिस्तान के बीच 2019 में किए गए द्विपक्षीय समझौते के अनुसार, भारतीय आगंतुकों को सुबह से शाम तक आने की अनुमति है।

पाकिस्तान की ओर से करतारपुर कोरिडोर को खोले जाने के प्रस्ताव पर भारत के विदेश मंत्रालय ने बयान दिया है। करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने के लिए पाक प्रस्ताव पर भारत ने कहा है कि हम गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सभी संबंधित अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं। करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने पर एक निर्णय COVID प्रोटोकॉल के अनुसार लिया जाएगा और प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पिछले साल और करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के समय और अक्टूबर 2019 में हस्ताक्षरित द्विपक्षीय समझौते में, यह निर्णय लिया गया था कि दोनों पक्ष बुध रवि चैनल पर एक पुल के निर्माण सहित अपेक्षित बुनियादी ढांचे की स्थापना करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि एक साल बाद, पाकिस्तान को पुल का निर्माण करना बाकी है जबकि यह हमारे अंत में तैयार है। पाकिस्तान के साथ एक तकनीकी बैठक भी हुई और 27 अगस्त 2020 को दो टीमों की बैठक हुई। हालांकि, पाकिस्तान की ओर से कोई प्रगति नहीं हुई है।

कोरोना के कारण बंद रहा करतारपुर कोरिडोर

करतारपुर साहिब कॉरिडोर, 4.7 किलोमीटर लंबा मार्ग जो भारत के गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक साहिब और पाकिस्तान के करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ता है। पिछले साल इसका उद्घाटन किया गया था।COVID-19 महामारी के मद्देनजर मार्च में भारत द्वारा करतारपुर कॉरिडोर को बंद कर दिया गया था। पाकिस्तान की सरकार ने भी करतारपुर गलियारे से पाकिस्तानी नागरिकों के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। यह जून में संक्षिप्त रूप से महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि मनाने के लिए फिर से शुरू किया गया था, जिसमें भारत ने पाकिस्तान की पेशकश को खारिज कर दिया था और अपनी तरफ से गलियारे को खोलने से इनकार कर दिया था।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com