क्या आप जानते हैं कि सिग्नेचर बताता है व्यक्ति की पर्सनालिटी से 

प्रति व्यक्ति का अपना सिग्नेचर स्टाइल होता है और यही सिग्नेचर आपकी पहचान होता है। हर कोई अपने तरीके से सिग्नेचर करता है यानी कि हस्ताक्षर करता है। आपका सिग्नेचर आपके पेन से किया गया हो या आपके हाथ से लेकिन इसका संबंध सीधे आपके दिमाग से होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आपका सिग्नेचर स्टाइल आपकी पर्सनालिटी को बताता है। पिछले जानते हैं आपकी पर्सनालिटी सिग्नेचर के माध्यम से क्या कहती है।

आपने देखा होगा कि कुछ लोग साइन करते समय पहला अक्षर बड़ा करते हैं और बाकी का पूरा नाम लिख देते हैं तो ऐसे लोग अद्भुत प्रतिभा के धनी होते हैं। वहीं कुछ लोग साइन करने के बाद रेखांकित कर देते हैं तो उन्हें मजबूत व्यक्तित्व और  शक्तिशाली पर्सनालिटी का माना जाता है।

कुछ लोग बहुत छोटे-छोटे से साइन करते हैं हस्ताक्षर करते हैं तो ज्योतिष विद्या के अनुसार ऐसे लोग स्वार्थी और दूसरों को नियंत्रित करने वाले होते हैं। वहीं अगर आप का साइन आकार की अपेक्षा बड़ा हो तो व्यक्ति में शासन करने की महत्वाकांक्षा बनी रहती है।

आपने अभी देखा होगा कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अलग-अलग तरह से साइन करते हैं या जिनका साइन हर बार कुछ ना कुछ अलग बदल जाता है तो ऐसे लोकसभा में भी अक्सर बदलाव रखते हैं। अगर स्पष्ट हस्ताक्षर व्यक्ति करता है तो ऐसे लोग खुद को व्यवस्थित रखते हैं।

कुछ लोग सिग्नेचर करते समय नीचे से ऊपर की ओर जाते हैं तो ऐसे व्यक्ति महत्वकांक्षी माने जाते हैं। यह अपनी महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए पूरी कोशिश और पूरा दम लगा देते हैं।

वहीं कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो लहराते हुए हस्ताक्षर करते हैं तो ऐसे व्यक्ति के लिए ज्योतिष शास्त्र में कहा जाता है कि यह कोई गुप्त योजना बनाते हैं अपने काम को पूरा करने के लिए।

अगर हस्ताक्षर करते समय आपका पहला अक्षर बड़ा हो और बाकी के अक्षर जो हैं वह बराबर समानांतर दिखे तो व्यक्ति का स्वभाव स्वाभिमानी माना जाता है वही हस्ताक्षर का अक्षर पहला बड़ा और अंतिम अक्षर एकदम छोटा हो तो ऐसे व्यक्तियों के बारे में यह कहा जाता है कि एक काम तो बहुत ही उत्सुकता से शुरू करते हैं लेकिन जैसे ही काम आगे बढ़ जाता है तो इनकी दिलचस्पी वहीं से खत्म होती नजर आती है और इस तरह के व्यक्ति कल्पनाशील रहते हैं।

वहीं अगर व्यक्ति का साइन ऊपर से नीचे की ओर आता हो तो ऐसे व्यक्ति इमानदार नहीं माने जाते और इनका स्वभाव स्वार्थी होता है।

—-वंदना

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com