दुश्मन को हराने के लिए काफ़ी है चाणक्य की कुछ जरूरी बातें

चाणक्य अपनी नीतियों में कुछ जरूरी बातें कहते हैं जो हर व्यक्ति के जीवन में कभी ना कभी काम जरूर आती हैं। चाणक्य की नीतियों से आकर चला जाए तो कभी भी व्यक्ति विफल नहीं हो सकता। चाणक में अपनी राजनीतिक और कूटनीतिक नीतियों के बारे में जाने जाते थे। उनकी बुद्धिमत्ता का परचम आज इतिहास बन गया है। यही कारण था कि उनकी नीतियां ही नंद वंश का नाश कर मौर्य वंश की स्थापना की थी।

उन्होंने अपनी नीतियों के जरिए एक साधारण से दिखने वाले बालक चंद्रगुप्त मौर्य को सम्राट बना दिया था। वह एक चतुर कूटनीतिज्ञ प्रकांड अर्थशास्त्री भी थे। नीति शास्त्र में कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया है जो आज भी प्रासंगिक है।

आचार्य चाणक्य अपने अनुभव को और जो भी चिंतन किया और अपने ज्ञान को एक नीतिशास्त्र के रूप में समाज में उतारा। चाणक्य ने एक श्लोक के माध्यम से कुछ ऐसी बेहद महत्वपूर्ण बातें बताएं जिसे शत्रु का नाश होता है। शत्रु को परास्त करने के लिए चाणक्य के पास उनकी नीति उनका शस्त्र थी। चाणक्य की नीतियों को कभी नहीं भूलना चाहिए अपितु चाणक्य की नीतियों को अपने जीवन में उतारना चाहिए जिसका लाभ भी आपको मिलेगा।

आचार्य चाणक्य की नीति के अनुसार अगर आप अपने शत्रु को परास्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले जरूरी है कि आप उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ले इससे आपको पता रहेगा कि आपका जो दुश्मन है वह कितना बलशाली है और उसकी कमजोरी क्या है। क्योंकि अगर आपको अपने शत्रु के विषय में जानकारी होगी तो आप आसानी से उसके विरुद्ध कोई रणनीति बना सकते हैं।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर आपका शत्रु आप से कहीं अधिक बलशाली है और आप उसके हर एक जानकारी रखते हैं तो कैसे आप उसका सामना करेंगे और उसे कैसे प्राप्त करेंगे इसके लिए जरूरी है कि आप उस व्यक्ति की तरह ही व्यवहार करने लगे जो शत्रु के लिए ही अनुकूल हो तो जाहिर सी बात है कि वह शत्रु हमेशा आपका मित्र बनकर रहेगा और उसका फल भी आप पर काम नहीं करेगा।

आचार्य चाणक्य की जो नीतियां हैं वह यह भी कहती हैं कि अगर कोई भी व्यक्ति आपका अपमान कर रहा है तो कभी भी क्रोध जाहिर नहीं करना चाहिए इसके बजाय आप उस समय शांत रहें क्योंकि मॉल में सबसे ज्यादा बल होता है। चाणक्य भी कहते हैं कि जिस व्यक्ति की रणनीति के बारे में कोई नहीं जान सकता उसे हराना उतना ही ज्यादा मुश्किल होता है।

वंदना

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com