WTC: फाइनल में विराट एंड कंपनी को हल करनी होगी ओपनिंग की समस्या

क्रिकेट इतिहास की पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए मंच तैयार हो चुका है। इंग्लैंड के साउथ थैम्पटन में ये मुकालबा 18 से 22 जून तक खेला जाएगा। दोनों ही टीमों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। तैयारी के क्रम में दोनों ही देशों ने अपनी-अपनी टीमों का भी ऐलान कर दिया है। हालांकि फाइनल मैच से पहले न्यूजीलैंड को इंग्लैंड से टेस्ट मैच सीरीज खेलनी है। इस वजह से उसके पास खुद को इंग्लैंड के हालात में ढालने का अच्छा मौका भी होगा।

भारत के पास क्या-क्या विकल्प हैं

वहीं बात करें भारत कि तो सलामी जोड़ी का चयन करना विराट कोहली एंड कंपनी के लिए मुसीबत बनता नजर आ रहा है। दरअसल टीम के पास फाइनल मुकाबले से पहले ओपनिंग जोड़ी तय करने का एक भी मौका नहीं है। हालांकि टीम में 4 ओपनर्स मौजूद हैं। अब ये देखना दिलचस्प होगा की विराट किस जोड़ी के साथ फाइनल में टीम को उतारते हैं। तो चलिए डालते हैं एक नजर की भारत के पास क्या-क्या विकल्प हैं।

रोहित शर्मा-शुभमन गिल
भारत व ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई पिछली सीरीज के अंतिम 2 मुकाबलों में यही जोड़ी नजर आई थी। इन जोड़िदारों ने कई मौकों पर टीम को ठीक-ठाक शुरुआत भी दी थी। रोहित गजब के फॉर्म में हैं। वहीं गिल का बल्ला भी पिछले कुछ मुकाबलों से खामोश ही रहा है। अब गेंद मैनेजमेंट के पाले में है। देखना ये होगा की विराट अपने इसी कॉम्बिनेशन के साथ मैदान में उतरेंगे की गिल को इस मैच के लिए बैठना पड़ेगा।

रोहित शर्मा-केएल राहुल
आईपीएल के दौरान ही राहुल को अपेंडिक्स की समस्या हुई थी। इस वजह से उनको क्रिकेट से कुछ वक्त तक दूर रहना पड़ा है। उम्मीद की जा रही है कि वो फाइनल मुकाबले के पहले तक पूरी तरह फिट हो जाएंगे। आईपीएल में राहुल गजब के फॉर्म में नजर आए थे। राहुल अगर सिलेक्शन के लिए उपलब्ध होते हैं तो विराट शायद गिल को बाहर करके राहुल को रोहित के साथ ओपनिंग करने भेज सकते हैं।

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल
मयंक आईपीएल में फॉर्म में नजर नहीं आए थे लेकिन राहुल की गैर मौजूदगी में मयंक ने कप्तानी की रिस्पॉन्सिबिलिटी संभालने के साथ-साथ बैटिंग में भी निखार दिखाया था। क्योंकि टीम में मयंक को भी शामिल किया गया है। इसलिए विराट राहुल की अनुपस्थिति में गिल की जगह मयंक को रोहित के साथ ओपिनिंग करने का मौका दे सकते हैं। बता दें कि मयंक अनुभव के मामले में भी गिल पर भारी पड़ सकते हैं।

शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल
हम सब जानते हैं कि विराट कई बार विरोधी टीमों को अपने फैसलों से अचंभित कर देते हैं। कुछ ऐसा ही हम विराट को इस फाइनल मुकाबले के लिए भी करते देख सकते हैं। रोहित स्पिन काफी अच्छी खेल लेते हैं जिस वजह से रोहित को मधय क्रम में खिलाया जा सकता है। वहीं गिल और मयंक दोनों युवा खिलाड़ियों के ऊपर ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंप सकते हैं।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com