12 दिनों तक चला था ये टेस्ट मैच, बावजूद कोई नहीं बना विजेता

हम सभी क्रिकेट के बारे में ये तो जरुर जानते हैं कि इस खेल में टेस्ट मैच महज 5 दिनों का ही होता है। बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर है। वहां पर भारत व न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में फाइनल मैच का मुकाबला जारी है। हालांकि इस दौरान इतिहास के पन्नों से एक और रोचक कहानी निकल कर सामने आ रही है।

वो ये है की एक बार 12 दिनों तक खेला गया था टेस्ट मैंच फिर भी कोई विजेता घोषित नहीं हुआ था। तो चलिए जानते हैं इस मैच की पूरी कहानी।

1939 में खेला गया था 12 दिनों का ये टेस्ट मैच

साल 1939 में दक्षिण अफ्रीका व इंग्लैंड के बीच डर्बन में एक मुकाबला हुआ था। रेस्ट डे व वाशआउट के दिनों को हटा दें तब भी ये मुकाबला 12 दिनों तक खिंच गया था। खास बात ये है कि ये मुकाबला टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच था। इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका से 1-0 से आगे चल रहा था। इस मैच में पहले दिन दक्षिण अफ्रीका ने दो विकेट गवां कर 229 रन बनाए थे। वहीं दूसरे दिन उसने 6 विकेट देकर 423 रन हासिल किए थे। तीसरे दिन की बात करें तो इस दिन रेस्ट डे था। वहीं चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 530 पर आलआउट हो गई थी। पूरे दिन का खेल खत्म होने से पहले इंग्लैंड ने एक विकेट खो कर 35 रन बना लिए थे।

इस तरह 12 दिनों तक खिंचा ये टेस्ट मैच

इस टेस्ट मैच के पांचवे दिन इंग्लैंड की टीम 316 रनों पे सिमट गई थी। अगले दिन साउथ अफ्रीका ने 193 रन बना कर अपनी बढ़त को और मजबूत कर लिया। सातवें दिन साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को जीत के लिए 696 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य दे दिया। वहीं आठवें दिन इंग्लैंड ने 1 विकेट खो कर 253 रन बना लिए थे। हालांकि नौवें दिन बारिश के चलते मैच नहीं हो पाया था। वहीं 10वें दिन संडे था और रेस्ट डे मनाया गया था। इसके साथ ही 11वें दिन इंग्लैंड ने 3 विकेट खो कर 496 रन बनाए थे। खास बात ये थी कि इंग्लैंड को मैच अपने नाम करने के लिए 200 रन बनाने अभी बाकी थे। फिर वो दिन आया जब वेस्टइंडीज व इंग्लैंड के बीच किंग्स्टन में साल 1930 में खेले गए मैच को पीछे छोड़ते हुए सबसे लंबे मुकाबले का रिकाॅर्ड बना लिया।

अंत में इस वजह से कोई टीम नहीं रही विजयी

बता दें कि 12वें दिन इंग्लैंड की टीम को ट्रेन से कैपटाउन जाना था। इस दिन को मैच का अंतिम दिन भी घोषित किया गया था। 12वें दिन की शाम को इंग्लैंड के खिलाड़ी रवाना हो गए थे। बता दें कि आखिरी दिन में इंग्लैंड ने शाम तक 5 विकेट खो कर 654 रन बना डाले थे। इंग्लैंड को अब जीतने के लिए महज 42 रनों की ही जरुरत थी। वहीं टीम के पास अब भी 5 विकेट बचे हुए थे। हालांकि जोरदार बारिश के चलते मुकाबले को वहीं रोकना पड़ गया और इस वजह से 12 दिनों तक चला ये मैच ड्रा हो गया। इस मैच का विजेता कोई भी नहीं बन सका।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com