आपके बजट में एसयूवी कार, माइलेज भी शानदार

जिस तरह दिनों दिन पेट्रोल और डीजल महंगा हो रहा है लोग चार पहिया क्या दो पहिया वाहन तक बहुत जरूरी होने पर ही चला रहे हैं। ऐसे में वाहनों की बिक्री पर आने वाले दिनों में अगर असर पड़े तो यह कोई चौंकाने वाली बात नहीं होगी। सबसे ज्यादा चिंतित कार बाजार है। यहां डीजल और पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों की वजह से सीएनजी और एलपीजी वर्जन गाड़ियों की मांग बढ़ रही है। लेकिन कंपनियां अभी भी उम्मीद बांधे हुए हैं।

एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स) के साथ भी यही है। बाजार में कुछ एसयूपी ऐसी हैं जिनके दाम को कम है ही साथ में इनका माइलेज भी जबरदस्त है। इनको खरीदने पर आपको शान की सवारी के साथ जेब में भी ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो पांच एसयूवी।

अच्छी और टिकाऊ कारों की मांग बढ़ी
अगर आप नई कार खरीदते हैं तो पहले उसकी कीमत पर चर्चा होती है फिर माइलेज पर। भारतीय बाजार में तो कुछ विशेष कार उतारी गई हैं जिनके दाम और माइलेज को आप अपने बजट के हिसाब से देख सकते हैं। इनमें एसयूपी की मांग कुछ ज्यादा है। जैसा की आपको पता है कि एसयूवी का मतलब ही स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल है तो इसमें अच्छा स्पेस और बढ़िया फीचर्स लोगों को इसकी ओर आकर्षित करते हैं। आज एक मध्यम साइज एसयूवी की कीमत 12 से 20 लाख के अंदर आती है। सड़क पर उतरने तक कीमत और बढ़ती है। वैसे देखा जाए तो भारत में सब कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिमांड अच्छी है। यह फुल साइज एसयूवी से ज्यादा डिमांड में है। इसकी कीमत भी ठीक-ठाक होती है जो लोगों के बजट में आती है। आइए जानते हैं कौन-कौन सी कंपनियां सब-काम्पैक्ट एसयूवी बाजार में लेकर आई हैं।

ह्यून्दै वेन्यू
ह्यून्दै जिसे हमारे यहां लोग ह्यून्डाई भी कहते हैं पिछले कुछ सालों में काफी लोकप्रिय हो गई है। इसकी छोटी और बड़ी कारों की डिमांड है। लेकिन इसने सब-4-मीटर में जो सब-काम्पैक्ट एसयूवी कारें बाजार म ें उतारी हैं उसके लोग दीवाने हो रहे हैं। यह कार 2019 में लांच की गई और उसके बाद कोरोना का कहर टूट पड़ा। वेन्यू पेट्रोल इंजन वैरिएंटमें 17.52 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है। इसकी टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल वैरिएंट आॅटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ 18.15 किमी प्रति लीटर और डीजल इंजन वैरिएंट 23.4 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसकी शुरूआती कीमत 6.92 लाख रुपए है।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा
देश में लोकप्रिय और काफी बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी अपने सब-काम्पैक्ट वर्जन में एसयूवी मारुति विटारा ब्रेजा के साथ बाजार में खासी पकड़ रखती है। लेकिन थोड़ी अफसोस की बात है कि विटारा ब्रेजा केवल पेट्रोल वैरिएंट में आ रही है, अभी इसका डीजल वैरिएंट बंद कर दिया गया है। मारुति ने कुछ समय पहले इसका फेसलिफ्ट वर्जन लांच किया था। विटारा ब्रेजा फेसलिफ्ट मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 17.03 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। जबकि आॅटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ यह 18.76 किमी है। एसयूवी की कीमत 7.51 लाख रुए से शुरू है।
देश की सबसे बड़ी कार निमार्ता कंपनी टं१४३्र र४९४‘्र की सब-4 मीटर रवश् टं१४३्र श््र३ं१ं इ१ी९९ं (मारुति विटारा ब्रेजा) काफी लोकप्रिय है। श््र३ं१ं इ१ी९९ं कार अब सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। कंपनी ने इसका डीजल वेरिएंट बंद कर दिया है। कंपनी ने हाल ही में इसका फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया है। श््र३ं१ं इ१ी९९ं ऋंूी’्रा३ मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 17.03 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। जबकि आॅटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ इसका माइलेज 18.76 किलोमीटर प्रति लीटर है। इस एसयूवी की कीमत 7.51 लाख रुपये से शुरू होती है।

निसान मैग्नाइट
जापान की प्रमुख आॅटोमोबाइल कंपनी निसान मोटर इंडिया ने भारतीय बाजार में अपनी निसान मैग्नेट क्या उतारी लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गई। एसयूवी सैगमेंट में यह कार काफी पसंद की जा रही है। सब-काम्पैक्ट वर्जन लोगों ने काफी खरीदा। इसमें फीचर्स लोगों को दीवाना बना रहे हैं। मैग्नाइट में दो पेट्रोल इंजन हैं। 1.0 लीटर और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट। दोनों ही 70 से 90बीएचपी का पावर और 96 से 160 एनएम का पीक टार्क जेनरेट करता है। इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स है। मैनुअल पेट्रोल इंजन 19.42 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है और आॅटोमैटिक 17,7किमी का। इसकी शुरुआती कीमत 5,59 लाख रुपए है।

किआ सोनेट
भारत में आते ही धूम मचाने वाली दक्षिण कोरिया की कार कंपनी किआ मोटर्स इंडिया ने सब काम्पैक्ट वर्जन में एसयूवी सैग्मेंट कार किआ सोनेट लांच कर दी। उसे पता था भारत में इस समय किस तरह के कार की डिमांड है। और एंट्री के साथ ही लांच की गई इस कार को लोगों ने काफी हाथों हाथ लिया। किआ सोनेटदो ट्रिम लाइन में 4 इंजन और 5 गियरबॉक्स विकल्प के साथ 15 वैरिएंट में मौजूद है। किआ सोनेट एसयूवी का माइलेज 18.2 किमी प्रति लीटर से लेकर 18.4 किमी तक जाता है। डीजल इंजन 19 से 24.1 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे रही है। इसकी शुरुआती कीतम 6.79 लाख रुपए है।

रेनो काइगर
रेनो आॅटोमोबाइल कंपनी ने फरवरी में भारत में रेनो काइगर लांच की थी। यह भी सब-काम्पैक्ट एसयूवी कार है जिसे भारत में काफी पसंद किया जा रहा है। काइगर को सीएमएफ-ए प्लस प्लेटफार्म के लिए तैयार किया गया है। काइदगर पेट्रोल इंजन के दो विकल्प के साथ मौजूद है, जिसमें दूसरा टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है। उस कार में 5-स्पीड मैनुअल, एटी सीवीटी का विकल्प है। रेनो काइगर एसयूवी का 20 किमी प्रति लीटर माइलेज दे रही है और कीमत 5,64 लाख रुपए से शुरु है।

–GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com