माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 में होंगे ये चेंज, जानें फ्री मिलेगा या चुकाने पड़ेंगे पैसे

बदलते तकनीक के आगे एक बार फिर से रफ्तार पकड़ने के लिए माइक्रोसॉफ्ट कुछ बदलाव के साथ आया है। विंडोज 10 की सफलता के बाद माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 लाने की तैयारी कर चुका है। इसका लगभग काम भी पूरा हो गया है। अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों से बेहद कड़ा मुकाबला कर रहे माइक्रोसॉफ्ट के लिए विंडोज 11 काफी अहम है, यह उसको फिर से प्रतियोगिता में बनाए रखने का टूल साबित हो सकता है। बताया जा रहा है कि इसमें काफी सारे बदलाव हैं जो आपके अनुभव को बदल सकते हैं। यह लोगों को फ्री मिलेगा या फिर पैसे चुकाने पड़ेंगे इसके बारे में भी आपको बताएंगे। तो आइए जानते हैं विंडोज 11 के बारे में।

काफी कुछ नया है

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 का पर्दा पहले ही उठा चुका है। नेक्स्ट जेनरेशन विंडोज 11 ओएस यूजर के लिए काफी कुछ नया लेकर आया है माइक्रोसॉफ्ट। जानकारी के मुताबिक, नए डिजाइन से लेकर लेआउट और विंडोज में एंड्रायड ऐप और टीम इंटीग्रेशन में भी काफी कुछ बदला गया और अपडेट किया गया है। विंडोज 11 की घोषणा के बाद अभी भी लोगों के मन में सवाल खत्म नहीं हुए हैं। वे इसकी प्रक्रिया जानने को बेताब हैं। वैसे भी विंडोज 10 इस्तेमाल कर चुके लोगों के लिए विंडोज 11 के साथ जुड़ना वाकई एक नया अनुभव होगा। खासकर वे लोग जो विंडोज 10 से काफी खुश हैं।

क्या मिलेगा फ्री

विंडोज इस्तेमाल करने वाले यूजर्स घोषणा के बाद से यह सवाल पूछ रहे हैं कि क्या विंडोज 11 फ्री है या फिर इसको डाउनलोड करने के लिए पैसे चुकाने होंगे। अगर पैसे देना है तो क्या कीमत रखी गई है। कहां से और कैसे डाउनलोड कर पाएंगे। ऐसे तमाम तरह के सवाल चल रहे हैं। तो आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने अपने नेक्स्ट जेनरेशन विंडोज 11 के लिए कोई शुल्क न लेने की बात कही है। बताया जा रहा है कि अगर विंडोज 10 के यूजर हैं तो आप विंडोज 11 अपडेट बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं। इससे पहले भी कंपनी ने अपने नेक्स्ट जेनरेशन के लिए अपडेट विंडोज हमेशा फ्री ही रखा है। विंडोज 7 वाले विंडोज 8 और 8 वालों के लिए विंडोज 10 पूरी तरह फ्री था। इसी तरह यह भी होगा। इससे यूजर में निराशा नहीं होगी।

कब तक आ जाएगा

माइक्रोसॉफ्ट की ओर से अभी तक इस बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है कि विंडोज 11 को कब तक बाजार में उतारेंगे। लेकिन अभी तक जो जानकारी सामने आ रही है वह यह है कि कंपनी इसे जल्द से जल्द बाजार में उतार देना चाहती है। अभी कोरोना जैसे हालात को देखते हुए कंपनी इसमें और देरी करने के मूड में नहीं है। बताया तो यहां तक जा रहा है कि बहुत मुमकिन है कि इस साल के अंत तक विंडोज 11 को बाजार में पेश कर दिया जाए ताकि यूजर नाराज न हों।

खासियत और क्यों रहे सावधान

बाजार में माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 11 की घोषणा के बाद से ही काफी लिंक चर्चित हो गए हैं। लोग इन पर जा रहे हैं और विंडोज 11 को डाउनलोड करने की नाकाम कोशिश कर रहे हैं। जबकि यह बताया जा रहा है कि अभी तक किसी भी प्रकार का कोई लिंक जारी नहीं किया गया है जिससे कोई अपडेट वर्जन डाउनलोड कर सके। जो लिंक चल रहे हैं वह पूरी तरह वेरीफाइड नहीं हैं और इन पर जाने पर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट की ओर से बताया गया है कि वे जल्द ही इसके लिए लिंक जारी करेंगे जिससे लोग इसे डाउनलोड कर सकेंगे। यह अधिकारिक लिंक होगा। लेकिन इंतजार करना होगा। वहीं, यह भी बताया जा रहा है कि विंडोज 11 डाउनलोड करने के लिए आपको पीसी की जरूरत पड़ेगी जो विंडोज 11 के लिए मिनिमम हार्डवेयर रिक्वायरमेंट को पूरा करने की कोशिश करेगा। इसमें 64 बिट सीपीयू, 4जीबी रैम, 64जीबी स्टोरेज है। विंडोज 11 में नई डिजाइन के साथ स्टार्ट मेन्यू सेटअप, परफारमेंस में लाजवाब और एंड्रायड ऐप्स को सपोर्ट करने का भी फीचर है। यानी इस बार विंडोज 11 काफी रोमांचक साबित होने वाला है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com