विकलांगता को पीछे छोड़ सफलता की सीढ़ी चढ़ी है इन 5 क्रिकेटर्स ने

वो कहते हैं न कि कमी तो हर इंसान में होती है पर जिन्हें कुछ करना होता है वो बहाने नहीं ढूंढ़ते वो बस मंजिल तक पहुंच ही जाते हैं। जी हां, इस बात को इन क्रिकेटर्स ने सच कर दिखाया है। अपने अंदर शारीरिक कमी होने के बावजूद इन क्रिकेटर्स ने हार नहीं मानी और मैदान पर अच्छे-अच्छों के छक्के छुड़ा दिए। तो चलिए जानते हैं कि लिस्ट में कौन-कौन शामिल है।

1. लेन हट्टन
इस लिस्ट में एक इंग्लैंड के खिलाड़ी ने कब्जा कर रखा है। इंग्लैंड के दिग्गज प्लयेर लेन हट्टन का एक हाथ दूसरे हाथ से दो इंच छोटा था। हालांकि उन्होंने अपनी इस शारीरिक विंकलांगता को कभी अपने खेल के आड़े नहीं आने दिया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 19 शतक जड़े हैं।

2. मंसूर अली खान पटौदी
पूर्व भारतीय क्रिकेटर व एक्टर सैफ अली खान के दिवंगत पिता मंसूर अली का एक बार कार एक्सीडेंट हो गया था। इस एक्सीडेंट में उनकी एक आंख की रोशनी चली गई थी। इसके बावजूद उन्होंने इसे अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया और अपना खेल निडर होकर खेलते रहे व शानदार बल्लेबाजी से मैदान पर धमाल मचाते रहे।

3. अजीम हकीज
इस लिस्ट में पाकिस्तानी पूर्व क्रिकेटर अजीम हकीज का नाम आता है। उनके दाएं हाथ में दो उंगलियां कम थीं। इसको उन्होंने अपनी मजबूरी नहीं बनने दिया और अपना क्रिकेट के प्रति लगाव दिखाया व मैदान पर आते ही वे छा जाते थे। उन्होंने 18 टेस्ट मैचों में 63 विकेट व 15 वनडे मैचों में 15 विकेट लिए हैं।

4. वकार यूनिस
इस लिस्ट में चौथे नंबर पर भी एक पाकिस्तानी खिलाड़ी का ही कब्जा है। पाकिस्तान के बेहतरीन गेंदबाज रहे वकार यूनिस के बाएं हाथ की सबसे छोटी उंगली नहीं थी। इस कमी के बावजूद अच्छे-अच्छे गेंदबाज उनके सामने पसीना छोड़ देते थे। बता दे वकार इस वक़्त पाकिस्तान के बोलिंग कोच के रूप में काम कर रहे हैं।

5. टोनी ग्रेग

इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी टोनी ग्रेग का नाम लिस्ट में शामिल है। टोनी को मिर्गी के दौरे की बीमारी थी। उनका पूरा बचपन और फिर जवानी भी इस बीमारी से ग्रसित रही। हालांकि फिर भी उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 8 शतक अपने नाम किए।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com