पासपोर्ट के लिए बेवजह की टेंशन से मुक्ति, post office में भी होगा काम

पासपोर्ट बनवाने के नाम पर सबसे ज्यादा लोगों को दिक्कत होती है। उन्हें लंबी लाइन लगकर अपना काम कराना पड़ता है उसके बाद वैरिफिकेशन के लिए भी इंतजार करना होता है। इसके अलावा जो सबसे मुश्किल काम, पासपोर्ट सेवा केंद्र के दफ्तर में पहुंचना होता है। लेकिन अब इस तरह की झंझट से  छुटकारा मिलेगा। आप अपना पोसपोर्ट अब घर के नजदीक के पोस्ट आॅफिस से भी बनवा सकेंगे। हालांकि सत्यापन को लेकर क्या बदलाव हुआ है। आइए जानते हैं पूरा मामला। 

सीधे पहुंचिए पोस्ट आफिस

अगर आपको पासपोर्ट बनवाना है तो सीधे आप पासपोर्ट सेवा केंद्र पहुंचने के  बजाए पोस्ट आॅफिस में पहुंचिए। आप यहां अपना आवेदन दे सकते हैं और अपना पंजीकरण करा सकते हैं। अब पोस्ट आॅफिस भी इस तरह की सेवा दे सकेगा। आपको पोस्ट आॅफिस में बने कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा और वहां के कर्मचारी से संपर्क करना होगा।

इस तरह करें आवेदन

भारतीय डाक की ओर से इस संबंध में जानकारी ट्वीट कर दी गई है। ट्वीट के माध्यम से भारतीय डाक ने बताया कि अब कोई भी पोस्ट आॅफिस के कॉमन सर्विस काउंटर यानी सीएससी पर जाए और पासपोर्ट के लिए अपने आप को पंजीकरण कराए। इसके बाद उन्हें पासपोर्ट के लिए आवेदन करना होगा। अधिक  जानकारी के लिए आप पोस्ट आॅफिस में संपर्क भी कर सकते हैं।

सत्यापन के लिए भी ज्यादा मशक्कत नहीं

पासपोर्ट बनवाने में सबसे ज्यादा दिक्कत का काम सत्यापन का होता है। लेकिन अब इसके लिए भी परेशाानी नहीं होगी। पासपोर्ट विभाग के मुताबिक, जो पोस्ट आॅफिस में पासपोर्ट बनवाने के लिए काउंटर बनाया गया है वह पासपोर्ट विभाग के ओर से ही खोला गया है। यह आपको तुरंत सर्विस देने के लिए है। यहां से टोकन लेकर आप पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकेंगे। हालांकि अब तो पासपोर्ट के लिए आॅनलाइन आवेदन होते हैं तो यह काम आपको आॅनलाइन करना होगा। तारीख मिलने पर आप रसीद और दूसरे दस्तावेज लेकर पासपोर्ट केंद्र वाले पोस्टआफिस में जाना होगा। यहां आपके सारे दस्तावेज चेक होंगे और आपको जानकारी एसएमएस  के मिलेगी। इसमें ज्यादा वक्त नहीं लगेगा बल्कि 15 से 20 दिन में काम हो जाएगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com