Android और iphone के कई वर्जन में नहीं चलेगा वाट्सऐप, जानिए

क्या आपको पता है कि वाट्सऐप एक नवंबर यानी सोमवार से कई स्मार्टफोन में नहीं चलेगा। यह एंड्रायड और आईओएस दोनों में है। अगर आपका फोन भी इस सूची में है तो सावधान हो जाएं और अगर आपका वाट्सऐप चलाना बहुत जरूरी है तो आपको अपना फोन बदलना पड़ सकता है। ऐसे में आपको उनको भी बताना होगा जो वाट्सऐप इस्तेमाल करते हैं और अपनी सुविधाओं को बंद नहीं करना चाहते हैं। आपको यह सूचना वाट्सऐप के पेज पर भी देख सकेंगे। आइए जानते हैं कि कैसे और किन स्मार्टफोन में इस बार वाट्सएप अपनी सेवाएं बंद कर सकता है।

एंड्रायड के इस वर्जन पर होगा असर
पहली नवंबर से कई एंड्रायड और आईओएस आपरेटिंग सिस्टम के स्मार्टफोन पर वाट्सऐप बंद हो सकता है। वाट्सऐप ने अपनीि वेबसाइट में इस बारे में जानकारी दी है और बताया है कि वह खुद ही एक नवंबर से यह बंद करेगा। वाट्सऐप की मानें तो जिनका एंड्रायड फोन ओएस 4.0.4 या उससे पुराने वर्जन पर काम नहीं करेगा। वाट्सऐप सिर्फ उन फोन पर चलेगा जो ओएस 4.1 या उसके बाद के वर्जन पर चलते हैं।  स्मार्टफोन ओएस 4.04 या उसके पहले के वर्जन पर काम करता है और आपको अपना फोन बदलना होगा। वहीं, अभी जल्द ही जारी हो रहे नए वर्जन में ऐसी कोई दिक्कत नहीं होगी। बताया जा रहा है कि पुराने वर्जन में असुरक्षा को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

आईफोन के इस वर्जन में नहीं करेगा सपोर्ट
जानकारी के लिए बता दें कि एंड्रायड के साथ आईओएस के कुछ वर्जन पर आपका वाट्सऐप नहीं चलेगा। वाट्सऐप की ओर से जानकारी दी गई है कि आईओएस उपयोगकर्ता भी वाट्सऐप को लेकर सावधान हो जाएं। आईफोन का जो आईओएस 9 वर्जन या उससे पुराना वर्जन है उसपर वाट्सऐप चलना बंद हो जाएगा। आप फोन की सेटिंग में यह चेक कर सकते हैं कि आपका स्मार्टफोन कौन से आपरेटिंग सिस्टम पर चलात है। इसके अलावा वाट्सऐप भी जल्द ही अपनी एक सूची जारी करेगा जिसमें उन डिवाइज का नाम होगा जिनपर वाट्सऐप नहीं चलेगा। आईफोन के पुराने वर्जन में असुरक्षा की बात बताई जा रही है। इससे समस्या बढ़ेगी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com