पुराना फोन बेंचकर नया फोन लेना चाहते हैं जानिए सही तरीका

     कुछ लोग नया सामान खरीदने से पहले अपने पुराने सामान को बेचना अच्छा समझते हैं। उन्हें लगता है कि इससे उनको लाभ हो सकता है। यह काम एंड्रायड फोन खरीदने से पहले भी लोग करते हैं। लोग पुराना फोन बेंचकर नया फोन लेते हैं। ऐसा अगर आप कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि पुराना फोन ऐसे ही बेंच देना अच्छी बात नहीं है। यह आपको मुसीबत में डाल सकता है। इसलिए अपना पुराना फोन कैसे बेंचे इसके लिए जरूरी जानकारी होनी जरूरी है। आइए जानते हैं।

ऐसे करें तैयारी
आजकल आए दिन कोई न कोई फोन लांच हो रहा है। ऐसे में लोग जल्दी जल्दी अपने फोन बदलते हैं। इस चक्कर में उनका इस्तेमाल किया जा रहा फोन भी अच्छी हालत में रहता है। ऐसे में वे इसे बेचना चाहते हैं। लेकिन आपको हड़बड़ी करने से पहले कुछ बातों को जानना बहुत जरूरी है। इससे आपके फोन की काफी चीजें सुरक्षित रहेंगी। पुराने फोन को बेचने से पहले फैक्टरी रिसेट करना आवश्यक है। इससे सारा डाटा नष्ट हो जाएगा। फोन की सेटिंग में बैंकअप और रिसेट विकल्प भी मिलता है। इससे भी सारा डाटा डिलीट हो जाता है।

बैकअप जरूर लें
अपना बैकअप जरूर लेना चाहिए किसी भी फोन को बेचने से पहले। इससे आपका सारा डाटा आपके पास ही रहेगा। इसके लिए सेटिंग से बैकअप का विकल्प भी आपको मिलेगा। इसके बाद ही आपको आपका डाटा गूगल ड्राइव में सीधे मिलेगा। साथ ही सभी तरह के अकाउंट को भी लाग आउट कर देना चाहिए। अगर आप फैक्ट्री रिसेट कर रहे हैं तो आप गूगल और अन्य अकाउंट को भी लागआउट करें। आप चाहें तो सेटिंग में जाकर अकाउंट में देख सकते हैं। माइक्रो एसडी को भी फोन से हटा लेना चाहिए। इसमें आपका डाटा रहता है। फोन से सिम कार्ड हटाएं और वाट्सऐप की चैट हटाने के साथ ही सारे सोशल मीडिया अकाउंट को भी लाग आउट करने से पहले उसमें से डाटा डिलीट कर दें।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com