सर्दी में कमरे को इन रूम हीटर से रखें गर्म लेकिन जानें खासियत और सावधानी

       सर्दी शुरू हो गई है। लोगों ने सुबह और शाम के लिए हल्के गर्म कपड़े निकाल लिए हैं। अब पंखे भी घरों के लगभग बंद है और उसकी जगह कुछ दिनों बाद रूम हीटर ले लेंगे। कमरों के बाहर तो लोग अलाव जलाकर अपने आप को गर्म रख लेते हैं लेकिन सर्दियों में कमरों में लोग रूम हीटर का उपयोग करते हैं। लेकिन उसको उपयोग करने से पहले काफी सावधानी बरतनी चाहिए। साथ ही अच्छे आफर आने पर अच्छा हीटर लेना चाहिए। मौजूदा समय में ई कामर्स साइट पर कई कंपनियों के हीटर मौजूद हैं। वहीं बाजार में भी अब हीटर सज चुके हैं। आइए बताते हैं आपको कौन सा हीटर होगा बेस्ट।

उषा : उषा के विद्युत सामान काफी अच्छे माने जाते हैं। जो लोग पुराने समय से इसके उपकरण उपयोग में ला रहे हैं उनको इसकी खूबियां और सर्विस पसंद है। इस कंपनी का रूम हीटर ग्रे रंग में है और यह 12 गुणा 8 गुणा 12 सेंटीमीटर के डाइमेंशन में आता है। इसमें बिजली की खपत भी कम होती है और वजन भी डाई किलोग्राम है। यह दो मोड में है और छूट के साथ 1299 रुपए में मिल सकेगा।

बजाज : बजाज रूम हीटर की ओर से यह दो हीट सेटिंग में मिलेगा। इसमें 35 गुणा 13 गुणा 33.5 सेमी का साइज है। यह काफी पावर का है और आईएसआई से मान्यता प्राप्त है। इसमें भी आपको छूट मिलेगी और 1840 में मिल सकेगा आॅनलाइन।

ये कंपनी भी काम की
ओरपेट का हीटर काफी सुंदर है। यह 250 वर्ग फीट कमरे के लिए अच्छा है। इसे 1139 रुपए में ले सकेंगे। इसके अलावा हेवेल्स का हीटर सफे द और सुनहरे रंग में है। यह भी दो हीट सेटिंग में मिलेगा। इसे 3699 रुपए में लिया जा सकेगा। ओरियंट का रूम हीटर भी 180 वर्ग फुट के कमरों में मिल सकेगा। यह हीटर पावर कार्ड के साथ मिलेगा। अमेजन में इसे 1589 रुपए में ले सकेंगे। हीटर लेते समय उस पर कंपनी की प्रमाणिकता और आइएसआइ का मार्क देखें। हीटर को कभी भी  बंद कमरे में चलाकर न सोएं इससे आॅक्सीजन जो कमरे में मौजूद है उसके खत्म होने की आशंका बनी रहती है जिससे हादसे का डर है। हमेशा सोने से पहले हीटर को बंद कर देना चाहिए।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com