बालों को असमय सफेद होने से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली: अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खान-पान, मानसिक तनाव और बालों की देखभाल सही तरीके से न करने जैसे कई कारणों से कम उम्र में बाल सफेद होने लगते हैं. बालों को असमय सफेद होने से बचाने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार ये प्रोडक्ट अपना असर नहीं दिखाते उल्टा प्रॉब्लम और ज्यादा बढ़ जाती है. अगर आपके साथ भी ये समस्या है, तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमाएं.

इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी प्रॉब्लम 

-लौकी को सुखाकर नारियल तेल में उबाल लें. इस तेल को छानकर इससे मसाज करें. इससे सफेद बालों की प्रॉब्लम दूर होगी.

-दही भी सफेद बालों की समस्या का इलाज हो सकता है. इसके लिए दही के साथ टमाटर को पीस लें. अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं. इससे हफ्ते में दो बार सिर की मालिश करें.  सफेद बालों की प्रॉब्लम का ये सबसे कारगर इलाज है.

-अदरक का इस्तेमाल भी सफेद बालों की समस्या से निजात दिलाएगा.  एक चम्मच कद्दूकस अदरक में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें. इससे बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

-अमरूद के पत्तों को पीसकर बालों में लगाना भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. अमरूद के पत्तों में विटामिन बी और सी की मात्रा होती है, जो आपकी बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा है.  इससे बालों के असमय सफेद होने की प्रॉब्लम भी दूर होगी.

-बालों की जड़ों में प्याज का रस लगाने से भी बालों के झड़ने की समस्या दूर होगी. रोज सुबह नहाने से पहले बालों में प्याज का पेस्ट लगाएं और कुछ देर बाद बालों को धो लें.

-करी पत्ते में बायो-एक्टिव तत्व होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं. इससे कम उम्र बालों के सफेद होने की परेशानी नहीं होगी. बालों में इसका लेप तैयार करके लगाएं या आप जो तेल लगाते हैं, उसमें करी पत्तों को मिलाकर लगाएं.

इन वजहों से होती है सफेद बालों की समस्या 

सफेद बालों की समस्या कई वजहों से हो सकती है. अगर आप खट्टा, तीखा, नमक या गर्म आहार का अधिक सेवन करते हैं तो इससे सफेद बालों की समस्या हो सकती है. इसके अलावा रात में जागना,
धूप और धूल में रहना, ज्यादा समय तक भूखे रहना और मानसिक तनाव का भी बालों की सेहत पर असर पड़ता है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com