कोरोना महामारी के बीच रियल एस्टेट सेक्टर की स्मार्ट रिकवरी, जानिए एक्सपर्ट की राय

नई दिल्ली, साल 2020 में कोविड के भारत आने और 2020 और 2021 की दोनों लहरों में पूरे भारत को अपने चपेट में लेने के बाद देश का कोई ऐसा सेक्टर नहीं है जो इससे अछूता रहा हो। कोविड ने हर तरफ कोहराम मचाया और रियल एस्टेट को भी अपने गिरफ्त में ले लिया। लेकिन साल 2021 के बीतते-बीतते रियल एस्टेट सेक्टर धीरे-धीरे इससे उबरने की राह पर है। महामारी की स्थिति के बावजूद रियल एस्टेट सेक्टर ने 2021 में स्मार्ट रिकवरी दर्ज की। एक्सपर्ट को लगता है कि 2022 में रियल एस्टेट सेक्टर में मजबूत मांग की उम्मीद है। रेसिडेंशियल सेगमेंट 2022 में लगभग 5% कॅपिटल वैल्यू ग्रोथ देखेगा। एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले वर्ष 2022 में अर्थव्यवस्था में सुधार जारी रहने के कारण कमर्शियल रियल एस्टेट मार्केट में अधिक सुधार देखने की संभावना है। आइये जानते हैं रियल एस्टेट सेक्टर के बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट।

नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल कहते हैं, ‘रियल एस्टेट सेक्टर ने 2021 में महामारी की स्थिति के बावजूद एक स्मार्ट रिकवरी दर्ज की जहाँ रेसिडेंशियल जैसे सेगमेंट ने दूसरे सेग्मेंट्स के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया। महामारी के कारण उत्पन्न हुए व्यवधान धीरे-धीरे कम हो रहें हैं और रियल एस्टेट बाजार अगले दो से तीन तिमाहियों में अपना रिथम वापस हासिल करने की उम्मीद है, हालांकि, नए वेरिएंट के खतरे पर्याप्त रूप से नए वर्ष के शुरुआती हिस्से में न्यूनतम व्यवधान के साथ समाहित हैं। यदि हम इस गति को जारी रखने में सक्षम रहें, तो रियल एस्टेट क्षेत्र पूर्व-महामारी के स्तर से मॅच करने या पार करने के लिए पर्याप्त रिकवरी देखेगा। रेसिडेंशियल सेगमेंट 2022 में लगभग 5% कॅपिटल वैल्यू ग्रोथ देखेगा।

पिछले दशक में मूल्यांकन किए गए कई सप्लाई और डिमांड-साइड के फॅक्टर्स ने घर की कीमतों पर अपवर्ड प्रेशर डालना शुरू कर दिया है। आवासीय बिक्री की गति 2022 में जारी रहने की उम्मीद है क्योंकि बड़े घर, बेहतर सुविधाएं और आकर्षक मूल्य के लिए संभावित घर खरीदारों की प्राथमिकताएं उन्हें डील पर मुहर लगाने के लिए इच्छुक रखेगी।’

इसके अलावा पोद्दार हाउसिंग एंड डेवलपमेंट लिमिटेड

के प्रबंध निदेशक, रोहित पोद्दार कहते हैं, ‘भारत के रियल एस्टेट व्यवसाय का भविष्य उज्ज्वल है, जहाँ 2022 में मजबूत मांग की उम्मीद है। इस साल 2021 में रियल एस्टेट उद्योग की जीत की स्थिति थी। भारत के सबसे बड़े रियल एस्टेट बाजार में संपत्ति पंजीकरण की संख्या एक नए शिखर पर पहुंच गई है। कोविड महामारी की मजबूत दूसरी लहर के बावजूद, संपत्ति की बिक्री इस कैलेंडर वर्ष में 2020 के स्तर से अधिक हो गई है, जो पेन्ट-अप डिमांड, फेस्टिव सेल्स, भारत की अर्थव्यवस्था की धीरे धोरे हो रही रिकवरी, मजबूत रोजगार बाजार और कम होम लोन ब्याज दरों से प्रेरित है। 2022 में, आवासीय बिक्री में रुझान जारी रहने का अनुमान है, क्योंकि बड़े घरों, बेहतर सुविधाओं और प्रतिस्पर्धी मूल्य के लिए संभावित घर खरीदारों की मांग उन्हें डील क्लोज़ करने के लिए इच्छुक रखेगी।

सरकारी पहलों और उछाल सुनिश्चित करने वाले डेवलपर प्रोत्साहनों द्वारा सहायता प्राप्त मजबूत अंत-उपयोगकर्ता की इच्छा के साथ आवासीय क्षेत्र में मांग पुनरुत्थान का अनुमान है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक संगठन अपने कर्मचारियों को कार्यालय में वापस लाएंगे, कमर्शियल ऑफिस स्पेस की मांग में भी धीरे-धीरे वृद्धि होगी। महामारी की चुनौतियों के बावजूद, रियल एस्टेट क्षेत्र ने 2021 में एक मजबूत वापसी की, जिसमें आवासीय खंडों ने दूसरों को पीछे छोड़ दिया। महामारी के व्यवधान धीरे-धीरे कम हो रहें हैं और रियल एस्टेट बाजार अगले दो से तीन तिमाहियों में अपना रिथम वापस हासिल करने की उम्मीद है, हालांकि, नए वेरिएंट के खतरे योग्य रूप से नए वर्ष के शुरुआती हिस्से में न्यूनतम व्यवधान के साथ समाहित हैं।’

धवल अजमेरा, निदेशक, अजमेरा रियल्टी & इंफ्रा इंडिया लिमिटेड

‘साल 2020 सभी के लिए एक चुनौती था और रियल एस्टेट क्षेत्र इससे कोई अलग नहीं था। जहां लोगों ने अपनी बचत का अधिकांश हिस्सा गुजारा चलाने में खर्च कर दिया, वहीं एक नए घर में निवेश करना असंभव था। हालाँकि, जैसे-जैसे दुनिया कोविड से उबरी, वैसे ही रियल एस्टेट क्षेत्र भी कोविड से उबरा। धीरे-धीरे और लगातार रियल एस्टेट क्षेत्र ने गति पकड़ी और 2021 के अंत तक हमने आवासीय बिक्री में वृद्धि देखी। पिछले इन दो वर्षों में, हमने सीखा कि कैसे अधिकांश खरीदारों के लिए अफोर्डेबिलिटी एक महत्वपूर्ण कारक रहा है। साथ ही, प्रत्येक भारतीय परिवार के लिए अपने स्वयं के घर के स्वामित्व की आवश्यकता ने अपना सर्वोपरि महत्व पुनः प्राप्त कर लिया। स्टांप ड्यूटी दरों में कमी, कम होम लोन दरें और डेवलपर्स की ओर से फ्रीबीज़ और डिस्काउंट जैसी पहल ने स्वामित्व वाले घरों की बढ़ती मांग के लिए बहुत जरूरी उत्प्रेरक जोड़ा।

आने वाले वर्ष 2022 में अर्थव्यवस्था में सुधार जारी रहने के कारण कमर्शियल रियल एस्टेट मार्केट में अधिक सुधार देखने की संभावना है। नया वेरिएंट एक बार फिर डर लेकर आया है, लेकिन अब दुनिया हर संभव तरीके से वायरस से लड़ने के लिए तैयार है। हमें उम्मीद है कि 2022 में यह क्षेत्र विश्वसनीय और स्थापित डेवलपर्स के लिए नई लॉन्च की गई प्रॉपर्टी की मांग में वृद्धि देखेगा। उम्मीद है कि वर्ष 2022 डेवलपर्स के लिए लागत का अनुकूलन करने के लिए एक अच्छा साल होगा, हालांकि कच्चे माल की लागत में तेज वृद्धि आधार कीमतों को बढ़ा सकती है, डेवलपर्स द्वारा कई अन्य आकर्षक ऑफर निश्चित रूप से खरीदारों को आकर्षित करेंगे।’

राम रहेजा, निदेशक, एस रहेजा रियल्टी

‘रियल एस्टेट ने 2020 में अप्रत्यक्ष कृपादान का अनुभव किया क्योंकि उपभोक्ता धारणा बदल गई और घर खरीदना प्राथमिकता बन गई। महामारी और लॉकडाउन रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए आशा की एक किरण थी, क्योंकि यह संकट के समय एक सुरक्षित आश्रय और मूर्त संपत्ति है। इससे पिछले दो वर्षों में निवेश और घर-खरीद में वृद्धि हुई है। कम होम लोन ब्याज दर व्यवस्था भारत के रियल एस्टेट क्षेत्र को अधिक प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रही है, खासकर त्योहारी सीजन के दौरान। इसलिए रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए भावना सकारात्मक बनी हुई है और यह S&P BSE रियल्टी इंडेक्स में भी परिलक्षित होता है क्योंकि यह ऊपर की ओर बढ़ना जारी है। हमने एस रहेजा रियल्टी में 2020-21 में दो नई परियोजनाएं शुरू की हैं, न्यूलाइट और Z16; मुंबई में दोनों लक्जरी आवासीय स्थान, और मार्च 2022 तक 4 और लॉन्च करने की प्रक्रिया में हैं। वित्त वर्ष 20 में, हमारी कुल बिक्री रु. 110.28 करोड़ थी, वित्त वर्ष 21 में हम 10% (रूढ़िवादी) की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। हम आने वाले वर्ष में लॉन्च और बिक्री में वृद्धि की उम्मीद करते हैं क्योंकि प्रीमियम स्थानों में लक्जरी घरों की मांग हमारे सर्वेक्षण और शोध के आधार पर बढ़ने की उम्मीद है।

हालिया रिपोर्टों के अनुसार, आवासीय खंड में 2022 में लगभग 5% कॅपिटल वैल्यू ग्रोथ देखी जा सकती है। आवासीय बिक्री की गति 2022 में जारी रहने की उम्मीद है क्योंकि बड़े घर, बेहतर सुविधाएं और आकर्षक मूल्य के लिए संभावित घर खरीदारों की प्राथमिकताएं उन्हें डील पर मुहर लगाने के लिए इच्छुक रखेगी। यह इस क्षेत्र से हमारी अपेक्षा के अनुरूप है क्योंकि महामारी ने दुनिया को प्रभावित किया है। हमारा मानना है कि 2022 में लक्ज़री मार्केट एक गोल्डन ईयर देखेगा क्योंकि खरीदार अपना पैसा वहीं लगाने के लिए तैयार हैं जहां उनकी ज़रूरत है और रेसिडेंशियल रियल एस्टेट पर खर्च का घनत्व अधिक रहेगा।’

दीपांशु राव, एमडी अंतरिक्ष इंडिया ग्रुप

रियल एस्टेट सेक्टर ने 2021 में कोरोना महामारी के बावजूद बेहतरीन प्रदर्शन किया है। घरों की मांग में जोरतदार तेजी दर्ज की गई और रिकॉर्ड घरों की बुकिंग हुई। यह रुझान 2022 में और मजबूत होने की उम्मीद है क्योंकि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से पटरी पर लौट रही है। यह विश्वास बहाली का काम करेगा। हालांकि, आमिक्रोन वेरिएंट के से नए वर्ष के शुरुआत में थोड़े व्यवधान की आशंका है। इसके बादवजूद नए साल में रेसिडेंशियल सेगमेंट में करीब 20% की ग्रोथ देखने को मिलेगी। घरों की मांग बनी रहेगी क्योंकि बड़े घर, बेहतर सुविधाएं और आकर्षक मूल्य घर खरीदारों की प्राथमिकताएं उन्हें फ्लैट की बुकिंग के लिए आकर्षित करेंगी। जैसे-जैसे अधिक से अधिक संगठन अपने कर्मचारियों को कार्यालय में वापस लाएंगे, कमर्शियल ऑफिस स्पेस की मांग में भी धीरे-धीरे वृद्धि होगी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com