जब घर में हो वाईफाई की स्पीड कम तो क्या करें काम, जानिए

आज हर घर में इंटरनेट बहुत आवश्यक हो गया है। बच्चों की पढ़ाई लेकर ऑफिस के काम और मनोरंजन के लिए इंटरनेट का कनेक्शन लोग करवा रहे हैं। इंटरनेट के बिना लोगों के लिए एक पल बिताना मुश्किल है। यह वैसे ही है जैसे पहले रेडियो और टीवी के जमाने में हुआ करता था। अब इंटरनेट से सारे काम आसनी से हो सकते हैं। यह जरूरी चीज बन चुका है। लेकिन अगर घर में जरा सा भी इंटरनेट की स्पीड कम होती है तो लोग परेशान हो जाते हैं। इसलिए अगर घर में इंटरनेट की स्पीड कम हो तो कुछ उपाय करने चाहिए। आइए जानते हैं।

ये करें कुछ खास उपाय
इंटरनेट के लिए लोग अब फाइबर कनेक्शन लगवा लगे रहे हैं। कहा जा रहा है कि फाइबर कनेक्शन से इंटरनेट की स्पीड कम नहीं होती है और खराब मौसम में इसमें कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन कभी-कभी यह भी परेशानी खड़ी कर देता है। हर महीने पैसा देने के बाद भी अगर इंटरनेट की दिक्कत आती है तो सर्विस प्रदाता कंपनी के लोगों को बुलाना पड़ता है। लेकिन राउटर से इंटरनेट की स्पीड को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आपको राउटर को घर में बिल्कुल बीच में रखना चाहिए। ऐसा न हो कि आपके घर में चार कमरे हैं और एक कमरे में आपने राउटर लगा दिया। आपको घर में बीच में यह राउटर लगानान चाहिए।

राउटर का स्थान करें निर्धारित
राउटर को आप ऊंचाई की जगह पर रख सकते हैं ताकि सिग्नल ठीक से पकड़े और अच्छी गति दे। कभी-कभी नीचे राउटर रखने से यह स्पीड नहीं देती है। इसलिए जितना हो सके राउटर को ऊंचाई पर रखने से यह स्पीड बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है। इसके लिए आप किताबों की शेल्फ और दीवार पर लगा सकते हैं। ऐसी जगह चुने जहां कोई बिजली का उपकरण न रखा हो और धातु की चीज न हो। क्योंकि ये सभी आपके राउटर के सिग्नल को प्रभावित करते हैं और स्पीड रुकती है। जैसे कि आप किसी रेडियो, माइक्रोवेव, टेलीफोन या फिर ऐसे ही किसी इलेक्ट्रानिक उपकरण के पास राउटर रखेंगे तो यह स्पीड दिक्कत कर सकता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com