गर्मी में बिजली बिल न सताए इसलिए जानिए कुछ बेहतर उपाय

गर्मियों में बिजली बिल की चिंता सबको होती है। घर में तपिश से बचने के लिए हम लोग क्या-क्या नहीं चलाते हैं। एसी, पंखा, कूलर, एक्जास्ट फैन और न जाने क्या-क्या। लेकिन इस बीच बिजली का बिल बढ़ता चला जाता है। इस गर्मी में अपने आपको ठंडा रखते हुए कैसे बिजली बिल की खपत को कम किया जा सकता है। इस बारे में चर्चा करेंगे। आइए जानते हैं कैसे इस बार बिजली का बिल कम करें।

पहले खर्चा फिर बचत
गर्मी में सूर्य की तपिश से पसीना छूटे या न छूटे लेकिन बिजली बिल से जरूर पसीने छूट जाते हैं। ऐसे में आपको कुछ उपाय करने होंगे ताकि बिल कम आए। आपको अपने घर के 50 फीसद बिल को कम करने के लिए कुछ चीजों को देखना बहुत जरूरी है। इसके लिए थोड़ा सा खर्च ज्यातदा आएगा लेकिन यह खर्च आगे चलकर बिजली बिल कम करेन में सहायक होग। इसके लिए आपको सोलर पैनल लगवाना होगा। यह अच्छा विकल्प अभी तक का बताया जा रहा है। क्योंकि गर्मी में उतनी धूप होती है कि सोलर पैनल आपके घर की पूरी जरूरत की बिजली को दे सकता है। इसमें आपको एक बार खर्च करना होगा फिर बिजली बिल हमेशा के  लिए कम।

ऐसे भी करें बचत
घर में एलईडी बल्प लगाकर आप बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। यह उजाला तो अच्छा करता ही है साथ ही बिजली का बिल भी कम करता है। आप चाहें तो 5 स्टार रेटिंग के साथ आने वाले बिजली के उपकरण भी उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो सीएफएल का उपयोग भी करके बिजली बिल को बचा सकते हैं। ट्यूबलाइट की जगह आप सीएफएल लगाएं और इससे बिजली बचाएं। अगर आपको कुछ कमरों में बिजली की जरूरत नहीं है तो वहां बिजली बंद रखें और घर को रोशनीदार जरूर बनवाएं। एसी और कूलर से अच्छा है कि छत वाले पंखे और टेबल फैन का उपयोग कर सकते हैं। यह अच्छा हवा देते हैं और बिल भी कम आता है। एसी आप 25 से कम न करें। एसी चलाते समय कमरों का दरवाजा बिल्कुल बंद करके रखें। फ्रिज के ऊपर बिजली वाले उपकरण न रखें इससे फ्रीज बिजली खीचता है। अधिक से अधिक बिजली बचाने के लिए अपने घर के स्विच को आफ ही रखें।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com