किआ इसी माह बाजार में लांच कर सकती है इलेक्ट्रिक कार, जानिए खासियत

अपनी कार की डिजाइन और खूबियों से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाली किआ इंडिया अब तैयारी कर रही है इलेक्ट्रिक कार को लांच करने की। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण और घटते प्राकृतिक संसाधनों की वजह से कंपनियां तेजी से विकल्प ढूंढ रही हैं, ऐसे में कोई कंपनी पीछे नहीं रहना चाहती है। किआ इंडिया की ओर से जो इलेक्ट्रिक कार लांच की जा रही है उसकी बैटरी क्षमता काफी अच्छी है। आइए जानते हैं कि यह कार कब लांच होगी और इसकी खासियत क्या है।

एक बार चार्ज करके पहुंचों लखनऊ से दिल्ली
भारत में तेजी से इलेक्ट्रिक वाहन बढ़ रहे हैं। काफी कंपनियां अपनी कार और दो पहिया गाड़ियों को लांच कर चुके हैं जबकि कई कर रहे हैं। ऐसे में कोई कंपनी पीछे नहीं रहना चाहती। अपनी पिछली गाड़ियों की सफलता से किआ इंडिया काफी प्रफुल्लित है, इसलिए वह अब अपनी किआ ईवी6 बाजार में ला रही है। यह कार एक बार चार्ज करने पर 528 किलोमीटर तक चलती है। यानी आप लखनऊ से दिल्ली और दिल्ली से लखनऊ आसानी से पहुंच जाएंगे। यह 77.4 किलोवाट की बैटरी की क्षमता रखती है। और इंजन भी काफी पावरफुल है।

कब आएगी बाजार में
जहां अभी कई कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कार बाजार में लाने की सोच ही रहे हैं वहीं किआ ने इसके लिए एक तरह से तैयारी कर भी ली है, क्योंकि किआ ईवी6 के लिए बुकिंग लोगों ने करनी शुरू कर दी है और यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है। बुकिंग पिछले महीने शुरू हुई थी और रफ्तार भी काफी अच्छी है। यह शून्य से 100 की रफ्तार 5.2 सेकंड में आ सकती है। यह कुछ ही मिनट में 80 फीसद चार्ज होगी, इसके लिए ज्यादा समय देने की आवश्यकता नहीं है। देखने में भी स्पोर्टी लुक है। यह टच स्क्रीन के साथ आएगी और भारत में 60 से 65 लाख के बीच में कीमत रखी जा सकती है। यह जून के पहले हफ्ते में ही लांच हो जाएगी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com