कैसे रहें सतर्क होटलों में छिपे कैमरों से, विशेषज्ञ बता रहे हैं तरीका

तकनीक के इस समय में लोगों के लिए काफी दिक्कत भरा समय तब आता है जब आप किसी मुसीबत में फंस जाते है। पिछले समय में काफी ऐसे मामले सामने आए हैं जब आप किसी होटल में ठहरने गए हों और वहां स्पाई कैमरा ने आपके निजी पलों को रिकार्ड कर लिया और उसके बाद आपसे वसूली की गई या फिर उसे जारी कर दिया गया। इसलिए किसी भी होटल में जाएं तो ऐसी चीजों से हमेशा अलर्ट रहें। इसके लिए आपको होटल जाने पर ही कुछ काम करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि कैसे सतर्क रहें।

कैसे रहें सतर्क
जब आप होटल में जाते हैं तो वहां के चेजिंग रूम, बाथरूम में या फिर बेडरूम में आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत होती है। यहां स्पाई कैमरा हो सकते हैं। यह इतने छोटे होते हैं कि आपको सामान्य तौर पर नहीं दिखते हैं, आपको इसके लिए थोड़ा मेहनत करना पड़ता है। पिछले दिनों यूपी में ऐसी खबरें आई थीं। तो इसलिए आपको सतर्क रहना बहुत जरूरी है। लेकिन आप कैसे सतर्क रह सकते हैं यह आपको यहां पता चलेगा। इसको लेकर आए दिन कोई न कोई सेमिनार होते रहते हैं और विशेषज्ञ लोगों को जानकारी देते रहते हैं।

आपको क्या करना है
आपको होटल में जाते ही उन चीजों को देखना है जहां से सबसे अच्छा शॉट फिल्माया जा सकता है, यानी कमरे के कोने में, टेबल लैंप के तरफ, टीवी की तरफ, आईने की तरफ, बेड के ऊपर और बाथरूम का एरिया। यहां आपको सावधानी से चेक करना चाहिए। इसके अलावा अगर किताबें या कोई अन्य चीज है तो वहां भी चेक करें। कभी-कभी एयर रूम फ्रेशनर को भी चेक करना अच्छा होता है। उसमें एक लाइट हमेशा जलती रहती है। आग से बचने के लिए स्मोक डिटेक्टर को चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप कमरे को पूरा अंधेरा करके भी चेक कर सकते हैं क्योंकि अधिकतर रूम में एक छोटी लाइट जलती रहती है। इसके अलावा आप कॉल करके सभी कोनों में जा सकते हैं क्योंकि ऐसे मामलों में आपका फोन थोड़ा डिस्कनेक्ट होता है और रेडियो फ्रिक्वेंसी की वजह से काल ठीक से नहीं लगेगी। इसके अलावा एक ऐप भी है जो डिटेक्ट हिडेन कैमरा के नाम से कई ऐप आते हैं। इसमें आपको कैमरा खोजने के तरीके पता चल सकेंगे।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com