जब फोन करें हीटअप तो कर लें उपाय, मिलेगी निजात

फोन को ज्यादा चलाते हैं तो गर्म हो जाता है, उसको चार्ज लगाते हैं तो गर्म हो जाता है। स्मार्टफोन की सबसे बड़ी समस्या उसका हीट होना ही है। इससे परेशान लोगों को लगता है कि कहीं उनको फोन कहीं ब्लास्ट न हो जाए। स्मार्टफोन के हीटअप होने से लोगों को बचने के लिए कुछ खास उपाय करने चाहिए। उससे कुछ हद तक राहत मिल सकती है। आइए जानते हैं।

किन उपायों से मिलेगी राहत
स्मार्टफोन के उपयोग को सोच समझकर करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा उपयोग जहां बार-बार बैटरी की खपत करता है वहीं उसको बार-बार चार्ज भी करना होता है। लेकिन आजकल हर तरह के कार्य फोन से ही होते हैं ऐसे में उसका बैटरी खत्म होना लाजमी है और जब कम बैटरी में फोन उपयोग करते हैं तो वह हीटअप करता है। इसलिए सबसे जरूरी चीज है कि जब बैटरी खत्म होने को हो तो फोन को उपयोग नहीं करना चाहिए और उसका इंटरनेट भी बंद कर देना चाहिए।

ये करें उपाय
सबसे पहले तो आपको अपनी फोन की ब्राइटनेस को कम करना होगा और इसे आप्टिमाइज करना होगा। अगर जरूरत न हो तो इसे हमेशा कम ही रखें। इससे बैटरी जल्दी खत्म नहीं होगी। फोन को ऐप्लीकेशन को भी तभी उपयोग में लाएं जब जरूरी हो, उनको हमेशा खुला न रखें। ऐप का उपयोग न करने पर उन्हें बंद रखें या फिर उनको अपने फोन से हटा दें। फोन को अगर आप चार्ज कर रहे हैं तो उसे उपयोग में न लाएं और फोन को 20 फीसद चार्ज होने पर ही चार्ज करें। अगर बैटरी दस फीसद से कम बची हो तो उसको उपयोग भी न करें और न ही उसे चार्ज करते समय चलाएं। हमेशा अपने चार्जर का उपयोग करें और दूसरों के चार्ज को न लगाएं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com