जापानी ऑटोमेकर टोयोटा ने बीते दिनों भारत में बनी अपनी हाइब्रिड कार घरेली मार्केट में पेश किया..

देश में लगातार नए कार मॉडल पेश किए जा रह हैं। मौजूदा समय में कार निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों पर ज्यादा जोर दे रही हैं। अपने इस लेख में हम एक ऐसी ही कार के बारे में बताने जा रहे हैं। जापानी ऑटोमेकर टोयोटा ने बीते दिनों भारत में बनी अपनी हाइब्रिड कार Urban Cruiser Hyryder घरेली मार्केट में पेश किया था। इसे लोगों का अच्छा प्यार भी मिल रहा है। कार को इसके माइलेज और के चलते पसंद किया जा रहा है। आइए जान लेते हैं कि कितनी खास है ये टोयोटा की हाइब्रिड कार और इसे खरीदने के लिए कितनी कीमत चुकाने पड़ेगी।

Urban Cruiser Hyryder में क्या है खास

Toyota ने सितंबर 2022 में अर्बन क्रूजर हाईराइडर को लॉन्च किया था। इस एसयूवी को दो इंजन विकल्प मिलते हैं। इसमें एक टोयोटा का 1.5-लीटर TNGA एटकिंसन साइकिल इंजन जो 92hp की शक्ति और 122Nm का टॉर्क बनाता है और दूसरा Maruti का 1.5-लीटर K15C इंजन है जो 103hp की शक्ति और 137Nm का टॉर्क पैदा करता है। कंपनी ने अपनी इस कार में हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल किया है। इसमें दी गई हाइब्रिड तकनीक को कंपनी ने कैमरी हाइब्रिड (Camry Hybrid) और वेलफायर (Vellfire) से लिया है। के हाइब्रिड वेरिएंट में 1.5L पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 92 बीएचपी की शक्ति देता है और एक इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है जो 79 बीएचपी के पॉवर देता है। इस तरह सम्मिलित रूप से कार की कुल शक्ति 115 बीएचपी हो जाती है।

जबरदस्त माइलेज और बेहतरीन फीचर

इस कार को पेट्रोल और हाइब्रिड मोड के साथ-साथ कुछ देर तक EV मोड पर भी ड्राइव किया जा सकता है। इसके चलते गाड़ी काफी शानदार माइलेज देती है। जब इसे EV मोड पर चलाते हैं तो ये कार कोई भी शोर नहीं करती है। सबसे अच्छी बात ये है कि स्ट्रांग हाइब्रिड होने की वजह से इस कार की बैटरी चलते-चलते खुद से चार्ज हो जाती है, इसे चार्ज करने के लिए आपको किसी चार्जिंग स्टेशन की जरूरत नहीं है। कंपनी का दावा है कि आप इस कार से 27.97 KMPL तक का माइलेज निकाल सकते हैं। बेहतरीन एक्सटीरियर और इंटीरियर डिजाइन के साथ 360 डिग्री कैमरा, प्रीमियम ऑडियो सिस्टम, हेड्स अप डिस्प्ले, वेंटिलेटेड कूल्ड सीट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलोजी, एक बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग के साथ ढेर सारे फीचर्स मिलते हैं। आप इसे 10.73 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं और ये कीमतें 19.74 लाख रुपये एक्स शोरूम तक जाती हैं। हाल ही में मेड-इन-इंडिया टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर को दक्षिण अफ्रीका में भी लॉन्च किया गया है।  
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com