दिल्ली : ग्रेनो में सेमीकंडक्टर महाकुंभ आज से, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया एक्सपो मार्ट में तीन दिन तक चलने वाले सेमीकॉन इंडिया-2024 का सुबह 10:30 बजे उद्घाटन करेंगे। इसमें 26 देशों के 836 प्रतिनिधि पहुंचेंगे और सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चर्स अपने स्टॉल्स लगाएंगे।

ग्रेटर नोएडा बुधवार से सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के महाकुंभ का गवाह बनेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया एक्सपो मार्ट में तीन दिन तक चलने वाले सेमीकॉन इंडिया-2024 का सुबह 10:30 बजे उद्घाटन करेंगे। इसमें 26 देशों के 836 प्रतिनिधि पहुंचेंगे और सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चर्स अपने स्टॉल्स लगाएंगे।

पीएम मोदी ने सेमीकंडक्टर से जुड़ी कंपनियों के कार्यकारी अधिकारियों के साथ मंगलवार को बैठक भी की। पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि लोकतंत्र और प्रौद्योगिकी मिलकर मानवता का कल्याण सुनिश्चित कर सकते हैं। सेमीकंडक्टर क्षेत्र में भारत वैश्विक जिम्मेदारी समझते हुए आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि सेमीकंडक्टर डिजिटल युग का आधार है। वह दिन दूर नहीं जब यह उद्योग हमारी बुनियादी आवश्यकताओं का भी आधार होगा।

प्रतिस्पर्धी उत्पाद बनाने पर फोकस
पीएम मोदी ने कहा कि भारत का ध्यान ऐसे उत्पादों को विकसित करने पर है, जो वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी हों। भारत हाई-टेक इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश के लिए एक बेहतरीन बाजार है।

सीईओ बोले-भारत में आज जैसे अवसर पहले नहीं रहे
पीएम मोदी के साथ बैठक में सभी सीईओ ने देश में उद्योग के लिए उपयुक्त माहौल की सराहना करते हुए कहा, सेमीकंडक्टर उद्योग का केंद्रबिंदु भारत की ओर स्थानांतरित होने लगा है। आज भारत में जो अपार अवसर मौजूद हैं, वे पहले कभी नहीं देखे गए।

नोएडा एयरपोर्ट…पहले दिन से हों अंतरराष्ट्रीय सेवाएं
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को एक्सपो मार्ट में तैयारियों को लेकर जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। सीएम योगी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि उड़ानों से पहले सभी औपचारिकताएं पूरी हों और पहले दिन से ही अंतरराष्ट्रीय सेवाएं देने की तैयारी करें।

सेमीकंडक्टर क्षेत्र में प्रधानमंत्री मोदी ने पूरी दुनिया को किया प्रेरित
नई दिल्ली। सेमीकंडक्टर निर्माण के क्षेत्र में दुनिया की दिग्गज कंपनियों के सीईओ ने पीएम मोदी के साथ बैठक की। बैठक के बाद तमाम सीईओ ने पीएम के दूरदर्शी नेतृत्व और सेमीकंडक्टर तकनीक के बारे में उनकी समझ की तारीफ की। उन्होंने कहा, सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनकी ओर से उठाए गए कदम असाधारण हैं। उनका नेतृत्व सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत को पावरहाउस बनाने के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

एसईएमआई के सीईओ अजीत मनोचा ने कहा कि पीएम मोदी के असाधारण नेतृत्व की कोई सानी नहीं है। इसने न केवल भारत, बल्कि पूरी दुनिया को प्रेरित किया है। एनएक्सपी के सीईओ कर्ट सिवर्स ने कहा कि उनकी अब तक पीएम मोदी जैसे सेमीकंडक्टर उद्योग में गहन विशेषज्ञता रखने वाले किसी राजनीतिक नेता से मुलाकात नहीं हुई। जैकब्स के सीईओ बॉब प्रागाडा ने कहा कि पीएम मोदी भारत को वैश्विक स्तर पर ऊपर उठाने के लिए जो कर रहे हैं, वह न केवल भारत के लिए, बल्कि विश्व के लिए भी आवश्यक है। आईएमईसी के सीईओ ल्यूक वान डेन होव ने कहा कि वे पीएम के नेतृत्व से बहुत प्रभावित हैं। उनका नेतृत्व सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत को पावरहाउस बनाने के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। एजेंसी

62,000 करोड़ का मिलेगा प्रोत्साहन
सेमीकंडक्टर परियोजनाओं के लिए पैसे की कोई समस्या नहीं है। सरकार ने इनके लिए 62,000 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन की प्रतिबद्धता जताई है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी सचिव एस कृष्णन ने कहा, पहले मंजूर 76,000 करोड़ रुपये में से सरकार के पास अभी भी छोटी परियोजनाओं को समायोजित करने की गुंजाइश है। जब नई परियोजनाएं होंगी तो अधिकारियों से संपर्क किया जाएगा। सचिव ने मंगलवार को कहा, सेमीकंडक्टर मिशन के लिए लक्षित 76,000 करोड़ रुपये में से लगभग 62,000 करोड़ रुपये का वादा किया गया है। अब तक जहां भी दावे आए हैं, हम उन्हें निपटा रहे हैं। फिलहाल फंडिंग का कोई मुद्दा नहीं है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com