कैंसर से बचा सकता है ये खट्टा-मीठा फल

पाइनएप्पल का खट्टा-मीठा स्वाद आइसक्रीम से लेकर काफी सारे डेजर्ट में हम सभी काफी पसंद करते हैं। यह फल केवल स्वाद और महक की वजह से ही नहीं पसंद किया जाता, बल्कि ये काफी हेल्दी फ्रूट भी माना जाता है। इसे अनानास के नाम से भी जाना जाता है और इसमें विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन बी6, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन राइबोफ्लेविन, कॉपर, पोटैशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इन ढेर सारे पोषक तत्वों की वजह से इसे डाइट में शामिल करने से काफी सारे फायदे मिलते हैं। खासतौर पर पाइनएप्पल मीट को पचाने में हेल्प करता है। अगर आपका डाइजेशन खराब रहता है, तो अनानास को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं इससे होने वाले अन्य फायदे-

इम्युनिटी बढ़ती है

पाइनएप्पल खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर स्वस्थ रहता है। इसमें मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर मौसमी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

जोड़ों के दर्द को कम करता है

अनानास में एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्द कम करने वाले गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से ये जोड़ों के दर्द, ऑस्टियोपोरोसिस से राहत दिलाने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूत करने में सहायक

गर्मियों में अनानास खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर स्वस्थ रहता है। इसमें मौजूद कैल्शियम मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाता है, मैंगनीज और कैल्शियम हड्डियों में होने वाली कई बीमारियों को दूर करता है।

कैंसर से बचाता है

स्मोकिंग और तंबाकू शरीर में फ्री रेडिकल्स पैदा करते हैं। पाइनएप्पल में मौजूद फ्लेवेनाइड्स और फेनोलिक एसिड में ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो सेल्स को फ्री रेडिकल्स डैमेज से बचाते हैं।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप लंबे समय से वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो गर्मियों में अनानास सीमित मात्रा में खाएं। अनानास खाने से वजन कम होने के साथ-साथ पेट की चर्बी भी तेजी से कम होगी। यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

दिल को स्वस्थ रखता है

इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है और मोटापे से भी राहत मिलती है।

त्वचा को स्वस्थ बनाए

अनानास के जूस में विटामिन सी और बीटा कैरोटीन होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर से झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा की बनावट में भी सुधार करते हैं। ये सूर्य के प्रकाश और प्रदूषण के कारण त्वचा को होने वाले डैमेज को भी कम करते हैं।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com