सरकार ने संसदीय समितियों का किया गठन

संसद की स्थायी समितियों का गठन कर दिया गया है। भाजपा के भर्तृहरि महताब वित्त संबंधी समिति के अध्यक्ष होंगे जबकि कांग्रेस के शशि थरूर विदेश मामलों संबंधी संसदीय समिति की कमान संभालेंगे। साथ ही लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी रक्षा संबंधी समिति के सदस्य बनाए गए हैं। हालांकि सोनिया गांधी का नाम किसी भी समिति में नहीं है।

संसद की स्थायी समितियों का गठन कर दिया गया है। भाजपा के भर्तृहरि महताब वित्त संबंधी समिति के अध्यक्ष होंगे जबकि कांग्रेस के शशि थरूर विदेश मामलों संबंधी संसदीय समिति की कमान संभालेंगे। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी रक्षा संबंधी समिति के सदस्य बनाए गए हैं। हालांकि सोनिया गांधी का नाम किसी भी समिति में नहीं है।

ये समितियां विभिन्न मंत्रालयों के कामकाज पर नजर रखती हैं
भाजपा के प्रमुख सहयोगी दल जैसे तेदेपा और जदयू के अलावा चुनावी राज्य महाराष्ट्र में उसके सहयोगी दल शिवसेना और एनसीपी एक-एक समिति का नेतृत्व करेंगे। राज्यसभा सचिवालय की ओर से गुरुवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई। अलग-अलग मंत्रालयों की इन स्थायी संसदीय समितियों में सभी दलों के प्रतिनिधि शामिल हैं। यह समितियां विभिन्न मंत्रालयों के कामकाज पर नजर रखती हैं।

रक्षा संबंधी समिति की अध्यक्षता पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह करेंगे। गृह मामलों की समिति की अध्यक्षता भाजपा सांसद राधा मोहन दास अग्रवाल करेंगे। एनसीपी के एकमात्र लोकसभा सदस्य सुनील तटकरे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस संबंधी समिति की अध्यक्षता करेंगे और शिवसेना के श्रीरंग अप्पा बारने ऊर्जा संबंधी समिति की अध्यक्षता करेंगे। जदूय के संजय झा परिवहन, पर्यटन और संस्कृति संबंधी समिति के अध्यक्ष होंगे, जबकि तेदेपा के मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी आवास और शहरी मामलों संबंधी समिति की अध्यक्षता करेंगे।

कांग्रेस सांसद चरणजीत सिंह चन्नी को कृषि, पशुपालन और खाद्य प्रसंस्करण और सप्तगिरि उलाका को ग्रामीण विकास और पंचायती राज संबंधी समितियों का अध्यक्ष बनाया गया है। द्रमुक के तिरुचि शिवा और के कनिमोझी क्रमश: उद्योग और उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण संबंधी समितियों की अध्यक्षता करेंगे।

अनुराग ठाकुर को मिली ये जिम्मेदारी
पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को कोयला, खान और इस्पात तथा और राजीव प्रताप रूडी को जल संसाधन समितियों की अध्यक्षता सौंपी गई है। भाजपा सदस्य निशिकांत दुबे को संचार और सूचना प्रौद्योगिकी समिति का अध्यक्ष बनाया गया है।

स्वास्थ्य संबंधी समिति की अध्यक्षता सपा नेता राम गोपाल यादव करेंगे जबकि तृणमूल नेता डोला सेन और कीर्ति आजाद क्रमश: वाणिज्य और रसायन एवं उर्वरक संबंधी समितियों का नेतृत्व करेंगे। कार्मिक, लोक शिकायत, विधि एवं न्याय संबंधी समिति की अध्यक्षता भाजपा के बृजलाल करेंगे जोकि उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता संबंधी समिति की अध्यक्षता भाजपा के पीसी मोहन करेंगे
भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और बार काउंसिल आफ इंडिया के अध्यक्ष मनन मिश्रा भी इस समिति के सदस्य हैं। भाजपा सदस्य भुवनेश्वर कलिता और बसवराज बोम्मई क्रमश: विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन और श्रम संबंधी समितियों की अध्यक्षता करेंगे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता संबंधी समिति की अध्यक्षता भाजपा के पीसी मोहन करेंगे जबकि रेलवे संबंधी समिति का नेतृत्व सीएम रमेश करेंगे।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com