'खान मार्केट' देश का बना सबसे महंगा बाजार, जानिए दुनिया में क्या है रैंक?

‘खान मार्केट’ देश का बना सबसे महंगा बाजार, जानिए दुनिया में क्या है रैंक?

दुनिया के सबसे महंगी रिटेल लोकेशन के मामले में दिल्ली का खान मार्केट 24वें पायदान पर आ गया है। पिछले साल के मुकाबले उसने चार पायदान की छलांग लगाई है। इसी के साथ भारत में दुकान किराए पर लेने के लिए खान मार्केट देश का सबसे महंगा क्षेत्र बना हुआ है। इस सूची में अमेरिका के न्यूयार्क का ‘अपर फिफ्थ एवेन्यू’ पहले स्थान पर कायम है। जबकि हांककांग का ‘कॉजवे बे’ दूसरे और ब्रिटेन में लंदन का ‘बांड स्ट्रीट’ तीसरे स्थान पर हैं।'खान मार्केट' देश का बना सबसे महंगा बाजार, जानिए दुनिया में क्या है रैंक?
कुशमैन एंड वेकफील्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, खान मार्केट में मासिक किराया पिछले एक साल से 1,250 रुपये प्रति वर्ग फीट पर स्थिर है। इसके बावजूद इसकी रैंकिंग में सुधार हुआ है। 2016 की रिपोर्ट में खान मार्केट दुनिया की महंगी रिटेल लोकशन की सूची में 28वें स्थान पर था।

रिपोर्ट के मुताबिक, खान मार्केट की रैंकिंग बढ़ने की वजह यह है कि दुनिया के कुछ प्रमुख बाजारों में किराए में कमी आई है। वार्षिक सर्वे में 66 देशों में 400 रिटेल लोकेशन का आंकलन किया गया है। जहां तक किराए में बढ़ोतरी की बात है तो नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में सालाना आधार पर किराया 11.8 फीसदी बढ़कर मासिक 950 रुपये प्रति वर्ग फीट हो गया।

भारतीय बाजारों का प्रदर्शन बेहतर
एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारतीय बाजारों का प्रदर्शन बेहतर रहा है। बाजारों के प्रदर्शन के मामले में खान मार्केट 11वें स्थान पर है। गुरुग्राम का ‘डीएलएफ गैलेरिया’ 19वें और मुंबई का ‘लिंकिंग रोड’ 20वें स्थान पर है। इन बाजारों में घरेलू व बाहरी ब्रांड की एक मजबूत उपस्थिति भी है।

शॉपिंग मॉल्स में किराये की दुकान का क्रेज बढ़ा
कुशमैन एंड वेकफील्ड के कंट्री हेड और प्रबंध निदेशक-भारत अंशुल जैन ने कहा, ‘भारत का खुदरा क्षेत्र में सतर्कता का रुख बना हुआ है। हालांकि, देश के कुछ प्रमुख बाजारों व शॉपिंग केंद्रों में किराये पर दुकान लेने की गतिविधियों में कुछ तेजी देखने को मिली है।’ उन्होंने यह भी कहा फास्ट फूड व पेय पदार्थों, कपड़ों और लाइफस्टाइल ब्रांड की दुकान खोलने के लिए किराये पर दुकान लेने की प्रवृति बेहद छोटे बाजारों में भी देखी गई है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com