एसिडिटी को दूर करें इन 3 सिंपल तरीको के साथ, जल्द मिलेगी राहत

एसिडिटी की समस्या कोई नई नहीं है, बुजुर्गों के अलावा युवाओं को भी यह समस्या बहुत हो रही है. इन दिनों जो महिलाएं बैठकर काम कर रही हैं, यह उनके लिए सबसे बड़ी समस्या बन गई है. एसिडिटी होने के पीछे कई वजह हो सकती हैं, जिसमें नींद पूरी ना होना, मसालेदार और ऑयली खाना, वर्कआउट ना करना आदि शामिल हैं. इसलिए अनहेल्दी खाना और लाइफ़स्टाइल की वजह से कम उम्र में ही लोगों के पेट में एसिडिटी बन रही है.
घर पर बैठ कर काम करने वाले लोगों को अक्सर एसिडिटी की वजह से खट्टी डकारें आना, पेट फूलना, और सीने में जलन जैसी शिकायतें होती रहती हैं. अगर आपने इसका समय पर इलाज नहीं किया तो इससे उल्टी जैसी समस्या भी हो सकती है. वहीं इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हमने ये तीन टिप्स शेयर की हैं. जो एसिडिटी दूर करने के लिए बेहद कारगर है. आइए जानते हैं वह तीन उपाय क्या हैं-
चिया सीड्स का पानी
चिया सीड्स के कई फ़ायदे हैं, यह एसिडिटी को दूर करने के अलावा वज़न कम करने में भी मददगार है. वहीं एसिडिटी को दूर करने के लिए एक चम्मच चिया सीड्स को एक ग्लास पानी में रातभर के लिए सोक होने के लिए छोड़ दें. अगले दिन इस पानी को सिप-सिप कर पिएं, यह बहुत ठंडा रहता है और इससे पेट हेल्दी रहेगा और खाना अच्छी तरह से पचेगा. अगर आप ऑफ़िस का काम कर रही हैं तो वहां चिया सीड्स को एक वॉटर बॉटल में भर कर रख लें. जब भी प्यास लगे आप इसे ही सिप-सिप कर पिएं, इससे आपकी प्यास तो बुझेगी ही, साथ ही एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाएगी.
गुड़ और सौंफ का मिश्रण
गुड़ और सौंफ दोनों ही सेहत के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद माने जाते हैं. आप चाहें तो दोनों को मिक्स कर एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकती हैं. इसके लिए एक कटोरी सौंफ लें और उसे दो घंटे धूप में छोड़ दें. 2 घंटे बाद सौंफ को मिक्सर में डालकर दरा दरा पीस लें और इसमें गुड़ के पाउडर में मिक्स कर दें. जब भी आप खाना खाएं, उसके आधे घंटे बाद गुड़ और सौंफ पाउडर एक चम्मच खाएं. इसे आपको धीरे-धीरे आराम से खाना है. सौंफ खाना पचाने में मददगार होती है और पेट को हेल्दी रखती है. इसके अलावा सौंफ और गुड़ को मिक्स कर खाने से एसिडिटी की समस्या से भी आपको राहत मिलेगी.
धीरे-धीरे चबाकर खाना खाएं
कई लोग जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं, लेकिन यह एक हेल्दी आदत नहीं है. मुंह में जाने के बाद बाइट को अच्छी तरह चबाएं. जल्दी-जल्दी चबाने से खाना देर में पचता है, जिससे पेट फूला हुआ नज़र आता है. यही नहीं इससे एसिडिटी भी होती है. अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो कोशिश करें कि खाना आराम से और धीरे-धीरे चबाकर खाएं. ऐसा करने से आपको एसिडिटी की समस्या नहीं होगी.
By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com