सांस को सेहतमंद बनाने के लिए एयरप्यूरीफायर बाजार में, जानें खासियत

     दिवाली के बाद जिस तरह प्रदूषण दिल्ली और उसके आसपास के शहरों में बढ़ा है उससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। एक तो पराली जलाने से हो रहा धुआं और दूसरा दिवाली पर हुई आतिशबाजी भी इसका कारण बताया जा रहा है। दिल्ली में इस समय वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई साढ़े 400 के पार है। और विशेषज्ञों के मुताबिक एक्यूआई 400 से 500 के बीच होना खतरनाक यानी गंभीर माना जाता है। अब तो दिल्ली में एक हफ्ते के लिए स्कूल कालेज बंद कर दिए गए हैं और सरकारी कार्यालय के कर्मचारी घर से काम करेंगे। हालांकि इससे निपटने के  लिए कुछ कंपनियां भी मैदान में हैं। वे अपने वायु को शुद्ध करने के उत्पाद के साथ आई हैं। ये हवा को साफ करने का दावा करते हैं। आइए जानते हैं।

घर में रखने से होगी हवा साफ
कई तरह की कंपनियां अभी एयरप्यूरीफायर मशीन बना रही हंै। बताया जा रहा है कि इसे आप घर में रखें और दूषित हवा को साफ करें। इससे परिवार हवा से होने वाली सांस संबंधी बीमारियों से बचेगा। इसमें भारतीय से लेकर चायनीज कंपनियों ने भी अपने उत्पाद बाजार में उतारे हैं।

रियलमी एयर प्योरीफायर : रियलमी का यह उत्पाद काफी सस्ता बताया जा रहा है। चीन में प्रदूषण की हालत को देखते हुए वहां इस कंपनी ने अपने उत्पाद उतारे थे। भारत में यह पांच विंड सेटिंग मोड पर क ाम करेगा। इसका दाम 8 हजार रुपए करीब बताया जा रहा है।

यूरेका फोर्ब्स : इस कंपनी का एरोगार्ड एपी 700 एयर प्योरीफायर है। यह छह स्तर तक हवा को शुद्ध करेगा। यह 602 वर्ग फुट के क्षेत्र को कवर करेगा। इसकी कीमत साढ़े आठ हजार रुपए बताई जा रही है।

ये कंपनियां भी हैं
शार्प कंपनी का एफपी-एप40ई एपी सिस्टम 9990 रुपए का है। इसमें एक्टिव कार्बन फिल्टर लगा है। यह प्राकृतिक तरीके से आपको हवा शुद्ध करके देती है। शाओमी एमआई कंपनी का एपी सिस्टम ओलईडी डिस्प्ले के साथ मिलेगा। यह आप करीब दस हजार रुपए में ले सकेंगे। इसमें वाईफाई की सुविधा है। फिलिप्स का एसी1215/20 एपी सिस्टम 226 से 333 वर्गफुट क्षेत्र को कवर करके 12 मिनट में इसे धूल और प्रदूषित वायु से साफ करेगा। यह भी दस हजार रुपए में है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com