Alert: कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली व एनसीआर सराबोर!

नई दिल्ली: गुरुवार की सुबह देश के कई राज्यों में मानसूम की झमाझम बारिश ने लोगों को सराबोर कर दिया। दिल्ली और एनसीआर में गुरुवार की सुबह हुई झमाझम बारिश ने मौसम को खुशगवार बना दिया। हालांकि बारिश और जलभराव के चलते नोएडा और गाजियाबाद में भारी जाम देखा जा रहा है। मौसम विभाग ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।


राजस्थान में मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड,ए करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई ,माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जालोर, नागौर और पाली में भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं उत्तराखंड में क्षेत्रीय मौसम कायार्लय ने अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिशश् को लेकर अलर्ट जारी किया है

। इसके अलावा मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में बुधवार सुबह से छाए बादलों ने मौसम को सुहावना बना दिया है। राज्य में बारिश का दौर जारी रहने से तापमान में गिरावट आने के साथ नदी नालों का जलस्तर बढ़ गया है।

बुधवार की सुबह से भी आसमान पर बादल छाए हुए हैए इससे मौसम सुकून देने वाला है। बीते 24 घंटों में राज्य के लगभग हर हिस्से में बादल बरसे है। मौसम विभाग का पूवार्नुमान है कि आगामी 24 घंटों में राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व राज्य के अधिकांश जिलों में इस सप्ताह के अंत तक मानसून रफ्तार पकड़ लेगा और उसके बाद भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार हालांकि मंगलवार देर रात बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अगले 24 घंटों के दौरान रुक.रुककर हल्की बारिश होती रहेगी।मौसम विभाग के अनुसार दिन में बादल छाए रहेंगे और तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की जाएगी। 27 जुलाई के बाद मानसून के रफ्तार पकडऩे की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ का असर सक्रिय होने और चक्रवाती परिस्थति का निमार्ण होने से तेज बारिश होने की उम्मीद है।

You May Also Like

English News