फिटकरी से बने इस देसी सेनिटाइज़र के हैं कई फायदे, जानें बनाने की विधि

     देश में कोरोना की दूसरी लहर की वजह से कोरोना मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में सोशल मीडिया पर इससे बचाव और इसे ठीक करने के कई नुस्खे भी वायरल हो रहे हैं. सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर तरह-तरह के बचाव सामने आ रहे हैं. लेकिन अफसोस की बात ये है कि इनमें ज्यादा चीजें या तो महंगी हैं या फिर इन्हें हर जगह ले जाना मुमकिन नहीं है. कई लोग सोशल मीडिया पर फिटकरी के फायदे शेयर कर रहें हैं. जी हां, फिटकरी के कई फायदे हैं. फिटकरी को देसी सेनिटाइज़र भी कहा जाता है.

आइए जानते हैं फिटकरी के फायदे

अगर आपको हाथ धोने के लिए कुछ नहीं मिल रहा हो तो फिटकरी आपके काम आ सकती है. सुनने में थोड़ा अटपटा लगेगा लेकिन इस देसी नुस्खे से आप बड़ी आसानी से बैक्टिरिया और वायरस से दूर रह सकते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर घर या बाहर साबुन या सैनिटाइजर उपलब्ध नहीं हो तो एक फिटकरी का टुकड़ा भी काम आ सकता है. फिटकरी में एल्मुनियम सल्फेट होता है जो पानी को बिलकुल साफ कर देता है. अगर पानी में एक टुकड़ा फिटकरी डालकर उससे हाथ धोते हैं तो बीमारियों से बचा जा सकता है. कुल मिलाकर फिटकरी घुले पानी से हाथ धोना सादे पाने से कहीं ज्यादा प्रभावी है.

अगर आप यूरीन संबंधी समस्या या इंफेक्शन से परेशान हैं, तो फिटकरी के पानी से संबंधित स्थान की सफाई करना बेहतर होगा. इससे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और इंफेक्शन फैलने के बजाए वह ठीक हो जाएगा.

सर्दी के कारण पैदा होने वाली समस्याओं जैसे- खासी, बलगम आदि में फिटकरी का चूर्ण शहद में मिलाकर लेने से राहत मिलती है. सांस संबंधी समस्या में भी इसे भूनकर खाना फायदेमंद होता है. 

हमारे बड़े बुजुर्ग भी फिटकरी के गुणों का लोहा मानते हैं. पानी साफ करना हो या फिर त्वचा में किसी चोट से खून रोकना. इन सभी में फिटकरी का इस्तेमाल होता रहा है.

ऐसे बनाएं देसी सेनिटाइज़र  

सामग्री

1 लीटर पानी 

100 नीम के पत्ते
10-20 तुलसी के पत्ते
10 ग्राम फिटकरी
10 ग्राम कपूर
एलोवेरा 

विधि

एक लीटर पानी में करीब 100 ग्राम नीम की पत्तियां, 10 से 15 तुलसी की पत्तियां डालकर उबाल लें. जब पानी आधा रह जाए तो इससे छान लें. छने हुए पानी में 100 ग्राम एलोवेरा पल्प मिलाएं. इसे अच्छे से फेंटने के बाद इसमें दो ग्राम पिसी हुई फिटकरी मिला लें. जब ठंडा हो जाए तो खुशबू के लिए पांच-सात बूंद सुगंधित तेल डाल दें. इसे कांच या प्लास्टिक की बॉटल में रखें. इसी के साथ बहुत ही आसान और सस्ते तरीके से घरेलू हैंड सैनिटाइजर तैयार है. इसे तीन-चार दिन तक इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव 

 

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com