Breaking News

AMAZON का रोबोट सुनेगा आपकी, जानिए क्या-क्या करेगा काम

       21वीं सदी तकनीक के नए अविष्कार से आपको परिचय कराता रहेगा। अभी तक रोबोट की दुनिया में ऐसे मॉडल पेश किए गए हैं जो काफी बड़े और उनके संभालना काफी मुश्किल रहा है, लेकिन ऐसे रोबोट भी आ रहे हैं जो आपकी सुनेंगे और आपकी मदद करेंगे। ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन अपना एक रोबोट लेकर आई है। यह घर के सारे काम करने में काबिल बताया जा रहा है। इसको पिछले दिनों हुए एक आयोजन में अमेजन ने पेश किया है। यह अलेक्सा के माध्यम से चलेगा और बात सुनेगा। इस रोबोट की क्या-क्या खासियत है, आइए जानते हैं।

दो फुट का रोबोट करेगा कई काम
अमेजन की ओर से हमेशा से ही कई तरह के उत्पाद पेश किए जाते रहे हैं। इससे लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का मौका अमेजन नहीं छोड़ता है। अब अमेजन एक होम रोबोट और एको शो और स्मार्ट थर्मोस्टेट को साथ कई उत्पाद को बाजार में उतारा है। अमेजन एस्ट्रो एक रोबोट है दो फुट का है। यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस असिसटेंट पर काम करेगा। अलेक्सा की मदद से यह बात कर सकेगा और स्क्रीन आपको इसकी जानकारी देगी। यह कैमरे का साथ आएगा और लोगों को पहचान सकेगा। बताया जा रहा है कि यह क्लाउड को जानकारी नहीं भेजेगा।

क्या-क्या काम करेगा रोबोट
अमेजन एस्ट्रो यानी रोबोट फायर ओएस पर काम करेगा और एंड्रायड का अपना वैरिएंट है। गूगल मोबाइल सर्विस के बिना ही यह काम करने में सक्षम है। रोबोट में पांच मोटर है जिनमें दो मोटर पहियों को चलने में मदद करती है। रोबोट का पेरिस्कोप कैमरा उसको ऊपर नीचे करने और शक्ल को झुकाने और उठाने में मदद करता है। यह 10 किलो का रोबोट दो फुट लंबा है और ऐसे सिस्टम से लैस है कि घर में घूम सकता है। यह घर में बदलाव को भी पकड़ता है। अगर कोई बच्चा इसके सामने आएगा या जानवर आएगा तो यह रुक जाता है। यह पैसिव ब्रेक की मदद से होगा। इस पर आप अपनी कॉल लेकर बात कर सकते हैं। गाने चला सकते हैं। अमेजन एस्ट्रो अभी तो केवल अमेरिका में ही लांच किया गाय है। यह भारत में कब लांच होगा इसकी जानकारी नहीं दी गई है। इसकी कीमत अमेरिका में एक हजार 499 डॉलर है यानी भारत में एक लाख 11 हजार के करीब होगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com