ये 4 एंटी-एजिंग योग करने से महिलाएं लंबे समय तक जवां बनी रहेंगी

लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखना हर महिला की सपना होता है. हालांकि उम्र को रोका नहीं जा सकता है लेकिन इसे कुछ सालों के लिए टाला जा सकता है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे योगासन लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप इस प्रोसेस को थोड़ा आगे बढ़ा सकती हैं.

इससे पहले कि आप बहुत उत्साहित हों, आपको पता होना चाहिए कि योग आपके शरीर को बूढ़ा होने से नहीं रोक सकता है और न ही झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स से छुटकारा दिला सकता है. हालांकि, यह आपको अंदर से जवां और खूबसूरत महसूस कराता है. योग एक आंतरिक विज्ञान है और आप कैसी दिखती हैं, इससे कोई सरोकार नहीं है. इसके बजाय, यह इस बात पर ध्यान केंद्रित करता है कि आप शारीरिक और मानसिक रूप से कैसा महसूस करती हैं, क्योंकि वह आंतरिक रूप से जुड़े हुआ है. आइए आपको अंदर से जवां बनाने वाले कुछ योगासन के बारे में जानें.

वृक्षासन

वृक्षासन को करने से आपकी मुद्रा पेड़ की आकार की हो जाती है इसलिए इसे ट्री पोज के नाम से भी जाना जाता है. यह आपके संतुलन में सुधार करता है और पैरों, ग्लूट्स और एब्स को ताकत देता है.

करने का तरीका

इसे करने के लिए सीधी खड़ी हो जाएं. फिर दाहिने पैर के तलवे को अपनी बाईं जांघ के अंदर कार्फ या टखने के अंदर रखें. अपने दाहिने पैर के पंजे हल्के से फर्श को छूते हुए होने चाहिए. हाथों को अपनी चेस्‍ट के सामने नमस्‍ते की पोजीशन में रखें और सीधा आगे की ओर देखें. 15 सेकंड के लिए रुकें. हाथों को एक साथ रखते हुए सांस लें और बाजुओं को ऊपर की ओर स्‍ट्रेच करें. 15 से 30 सेकंड के लिए रुकें. सांस छोड़ें और अपनी बाहों और पैरों को नीचे करें. दूसरे पैर की मदद से भी इस योगासन को करें.

पश्चिमोत्तानासन

इसे फॉरवर्ड बेंड पोज के नाम से भी जाना जाता है. यह मुद्रा आपके जोड़ों और मसल्‍स को वार्म-अप करने के लिए बहुत अच्छी है. पश्चिमोत्तानासन को करते समय शरीर के पिछले हिस्से यानि रीढ़ में स्‍ट्रेच महसूस होता है इसलिए इस आसन को पश्चिमोत्तानासन कहा जाता है.

करने का तरीका

इसे करने के लिए पैरों को एकसाथ रखकर खड़ी हो जाएं. पैर की उंगलियां आगे की ओर और घुटने थोड़े मुड़े होने चाहिए. बाजुओं को सीधे और हथेलियों को अंदर की ओर करें. चेस्‍ट को ऊपर उठाएं और अपने कंधों को पीछे और नीचे रोल करें. सीधे आगे देखें और 1 मिनट के लिए गहरी सांस लें. सांस लें और हाथों को ऊपर की ओर उठाएं. सांस छोड़ें और हिप्‍स से आगे झुकें, अपनी बाहों को अपने सामने फैलाकर रखें. हाथों से पिंडली, पैर या फर्श को छूने की कोशिश करें. 15 सेकंड के लिए रुकें. अपनी बाहों को ऊपर की ओर लाते हुए सांस लें और उठें. सांस छोड़ें और बाजुओं को नीचे करें. ऐसा कम से कम तीन बार इसे दोहराएं.

वीरभद्रासन

वीरभद्रासन से ग्लूट्स, पैरों, एब्स और बाजुओं को मजबूत आती है और उनमें स्‍ट्रेच भी आता है.

करने का तरीका

इसे करने के लिए अपने पैरों को अलग करके खड़ी हो जाएं. दाहिना पैर बगल की ओर और बायां पैर थोड़ा मुड़ा हुआ होना चाहिए. अपने सिर को आगे की ओर रखे. सांस छोड़ें और अपने दाहिने घुटने को मोड़ें. सांस लें और अपने हाथों को साइड में ऊपर की ओर उठाएं. अपने सिर को दायीं ओर मोड़ें और 15 से 30 सेकंड के लिए रुकें.

अधोमुखश्वानासन

अधोमुखश्वानासन को डाउनवर्ड डॉग पोज के नाम से भी जाना जाता है. यह बहुमुखी मुद्रा रीढ़ को मजबूत करती है और लचीलेपन को बढ़ाते हुए मस्तिष्क में सर्कुलेशन में सुधार करती है.

करने का तरीका

इसे करने के लिए अपने हाथों को पैरों के बल आ जाएं और अपने शरीर को टेबल जैसा बनाएं. जैसे ही आप सांस छोड़ती हैं घुटनों और कोहनियों को सीधा करते हुए हिप्‍स को ऊपर उठाएं. शरीर के साथ एक उल्टा वी-आकार बनाएं. हाथ कंधे की चौड़ाई से अलग, पैर कूल्हे की चौड़ाई से अलग और एक दूसरे के समानांतर होने चाहिए. पैर की उंगलियां सीधे आगे की ओर इशारा करते हुए होनी चाहिए. हाथों को जमीन में प्रेस करें. कंधे के ब्लेड के माध्यम से चौड़ा करें. कानों को भीतरी भुजाओं से छूकर गर्दन को लंबा रखें. नीचे की ओर अधोमुखश्वानासन में रहें और लंबी गहरी सांसें लें। नाभि की ओर देखें. सांस छोड़े, घुटनों को मोड़ें, टेबल पोज़ में वापस लौटें और रिलैक्‍स करें. आप भी इन योगासन को करके अंदर से जवां और खूबसूरत महसूस कर सकती हैं.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com