पौष के बाद अब माघ माह में शुरू होंगे शुभ कार्य, जानिए

    हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर माह की अपनी खासियत है। अभी पौष माह खत्म होने वाला है। अब माघ माह शुरू होगा। कहा जाता है कि माघ माह काफी शुभ माना जाता है। यह एक ऐसा महीना होता है जब शुभ कार्य भी शुरू होते हैं। यह महीना कई मायनों में खास बताया जाता है। इसे पवित्र मानते हैं और इस महीने को भगवान कृष्ण से जोड़ते हैं। आइए जानते हैं।

कब से शुरू हो रहा है माघ माह
हिंदू कैलेंडर में भी अंग्रेजी कैलेंडर की तरह 12 महीने होते हंै। माघ का महीना 11वां महीना हिंदू कैलेंडर के हिसाब से होता है। हिंदू धर्म के कैलेंडर हमेशा पूर्णिमा और अमावस्या की गणना के अनुसार चलते हैं। इस बार यह महीना 18 जनवरी से शुरू होने वाला है। महीना एक महीने बाद 16 फरवरी को खत्म हो जाएगा। इसके बाद फाल्गुन का महीना आएगा। माघ के महीने की कुछ खासियत होती है। जिसका पालन करने से जीवन में काफी अच्छा होता है।

माघ के माह में क्या करना उपयोगी
माघ के माह में स्नान और दान करने का काफी महत्व है। यह काफी अच्छा माना जाता है। बताते हैं कि इस दिन स्नान करने के पीछे एक कथा है। यह कथा गौतम ऋषि और भगवान इंद्र से जुड़ी हुई है, जिसमें इंद्र को माघ माह में गंगा में स्नान करके प्रायश्चित करना पड़ा और उन्हें श्राप से मुक्ति मिली। इसलिए माघ की अमावस्या में स्नान का महत्व है। बताते हैं कि इस दिन गरम नहीं सामान्य पानी से स्नान करें और सुबह देर तक न सोएं। पूरे माह तक। इस माह में तिल और गुड़ का सेवन करेंऔर एक ही समय भोजन करें। पूजा करना अच्छा होता है। कृष्ण को फूल और पंचामृत दें और पाठ करें।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com