Batsman: गूगल ने डूडल बनाकर इस महान बल्लेबाज को किया याद, आज है जन्मदिन!

मुम्बई: क्रिकेट का नाम आये और दुनिया के महान बल्लेबाज सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रैडमैन का नाम न आये ऐसा मुमकिन ही नहीं हैं। आज 27 अगस्त ब्रैडमैन को जन्मदिवस है। गूगल ने उनकी 110वीं जयंती पर एक शानदार डूडल बनाकर उनका जन्मदिन मनाया है।


ऑस्ट्रेलिया के इस क्रिकेट खिलाड़ी को विश्व का महानतम् बल्लेबाज माना जाता है। टेस्ट क्रिकेट में उनका बल्लेबाजी का औसत 99.97 था जिसे किसी भी बड़े खेल में किसी भी खिलाड़ी द्वारा अर्जित सबसे बड़ी कामयाबी माना जाता है। सर डॉन ब्रैडमैन की कप्तानी में साल 193-37 में ऑस्ट्रेलिया ही एकमात्र ऐसी टीम थी जिसने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज में 0-2 से पिछडऩे के बाद सीरीज 3-2 से जीती थी।

ब्रैडमैन का जन्म 27 अगस्त 1908 को कूटामुण्डराएन्यू साउथ वेल्स में हुआ था। ब्रैडमैन बचपन से ही बल्लेबाजी करने का अभ्यास करते रहते थे। इसके बाद इन्होंने खुद ने सोलो क्रिकेट की स्थापना की थी जिसमें क्रिकेट के स्टम्पों बल्ला और गोल्फ की गेंद का प्रयोग किया जाता है। इन्होंने बचपन में बहुत क्रिकेट खेला था और पहला शतक जब 12 साल के थे तब बनाया था उस मैच में इन्होंने 125 रनों की पारी खेली थी।

डॉन ब्रैडमेन ने अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 30 नवम्बर 1928 को इंग्लैंड टीम के खिलाफ खेलकर की थी और इन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मुकाबला 18 अगस्त 1948 को इंग्लैंड के ही खिलाफ खेला था। ब्रैडमेन ने अपने टेस्ट कैरियर में कुल 52 टेस्ट मैच खेले थे जिसमें 99.94 की बल्लेबाजी औसत से कुल 6996 रन बनाए थे जिसमें 29 शतक और 13 अद्र्धशतक भी शामिल हैं।

ब्रैडमेन ने अपने टेस्ट कार्यकाल में एक पारी में सबसे ज्यादा 334 रनों की पारी खेली थी। ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन प्रधानमंत्री जॉन हॉवर्ड ने इन्हें महानतम जीवित ऑस्ट्रेलियन कहा था। ब्रैडमैन के चित्र के साथ डाक टिकटें भी जारी हुईं, सिक्के भी ढाले गए। इनके जीवित रहते ही इनके नाम पर एक संग्रहालय भी बनाया जा चुका था। 27 अगस्त 2008 को इनकी जन्मशती पर ऑस्ट्रेलिया में $5 मूल्य की स्वर्णमुद्राएं भी जारी की गईं।

You May Also Like

English News