कमाई के मामले में बीसीसीआई ने फिर मारी बाजी

क्रिकेट दुनिया भर में खेला जाने वाला खेल है। फुटबॉल, बास्केटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन जैसे खेलों के बीच क्रिकेट ने अपनी लोकप्रियता बनाई रखी है। इस खेल को लेकर भारत में एक अलग ही रोमांच लोगों में दिखाई देता है। यहां खिलाड़ियों में अपना भगवान देखने की प्रथा है।

इस देश में क्रिकेट को धर्म समझा जाता है तो जाहिर है कि उस खेल को खेलने वालों से लेकर खेल को चलाने वालों तक के पास पैसों की कमी तो नहीं होगी। भारत में क्रिकेट की रूप रेखा तैयार करने से लेकर उसके पूरे संचालन की जिम्मेदारी बीसीसीआई के हाथों में रहती है। वैसे तो हर कोई जानता है कि बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। इस साल भी बीसीसीआई ने कमाई के मामलों में सभी को पीछे छोड़ दिया है।

बीसीसीआई ने क्रिकेट से कमाए इतने करोड़ रूपए

एक ओर जहां दुनिया में कोरोना के कहर की वजह से सभी जगह काम ठप्प पड़ा है तो वहीं बीसीसीआई की सालाना कमाई में कोई कमी नहीं आई है। उसके राजस्व में इस साल भी बढ़ौतरी हुई है। ताजा जारी आंकड़ों के हिसाब से बीसीसीआई ने 2021 में अब तक 3730 करोड़ रूपए की कमाई कर ली है। कमाई के मामले में इस साल भी बीसीसीआई ने सभी देशों के क्रिकेट बोर्ड को काफी पीछे छोड़ दिया है और सबसे आमिर बोर्ड होने का रुतबा कायम रखा है। कमाई के मामले में दूसरा नंबर ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड का आता है। कोरोना के कहर से अगर बीसीसीआई के अलावा कोई और बोर्ड अछूता रहा है तो वो ऑस्ट्रेलिया का क्रिकेट बोर्ड ही होगा। ऑस्ट्रेलिया के बोर्ड ने इस साल अब तक 2843 करोड़ रूपए तक की कमाई कर ली है। उसके अलावा इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड कमाई के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। इंग्लैंड के बोर्ड ने अब तक 2135 करोड़ की कमाई की है।

इन देशों के क्रिकेट बोर्ड की कमाई पर एक नजर

वर्ल्ड क्रिकेट में इंडिया, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया बोर्ड की कमाई को छोड़ दिया जाए तो अन्य देशों की हालत कोरोना ने काफी पतली कर रखी है। कोरोना की वजह से कई सीरीज या तो रद्द हुई हैं या फिर उन्हें पोस्टपोंड करना पड़ा है। साथ ही जो सीरीज हुई भी हैं तो दर्शकों के बिना ही खेली गयी हैं जिस वजह से इन बोर्डों की कमाई पर काफी बुरा असर पड़ा है। अन्य सभी बोर्ड कमाई के मामले में 1 हजार का आंकड़ा भी पार करने में सफल नहीं हो पाए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड 811 करोड़ रुपये की कमाई के साथ चौथे नंबर पर है। इसके बाद बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड का नंबर आता था। इस साल उसने अब तक 802 करोड़ रूपए की ही कमाई की है। 6 वें स्थान पर साउथ अफ्रीका और 7 वें स्थान पर न्यूजीलैंड क्रिकेट का नाम इस लिस्ट में शामिल है। दोनों ने क्रमशः 485 और 210 करोड़ रूपए की कमाई की है। गरीबी और तंगहाली से जूझ रहे वेस्टइंडीज, श्रीलंका और जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड की हालत काफी खराब है। तीनों देशों के बोर्डों को खिलाड़ियों के वेतन तक देने के लिए पैसों की तंगहाली से गुजरना पड़ रहा है। वेस्टइंडीज बोर्ड ने 116, ज़िम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने 113 तो वहीं श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने 100 करोड़ रुपये की कमाई की है।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com