आईपीएल में इन नियमों को तोड़ने पर करोड़ों रुपये वसूलेगा BCCI, यहां जानें

नए साल 2022 के शुरु होने के साथ ही आईपीएल 2022 का बेसब्री से इंतजार होने लगा था। आईपीएल 2022 में बीसीसीआई ने कई नए नियम भी बनाए हैं तो वहीं कुछ पुराने ही हैं। खास बात ये है कि इन नियमों का उल्लघंन करने वाले खिलाड़ी से बीसीसीआई करोड़ों रुपये का हरजाना वसूल सकता है। जानें वो कौन से नियम हैं जिन्हें तोड़ने पर खिलाड़ियों की जेब हल्की हो सकती है।

बायो बबल तोड़ने पर होगी ये सजा

बता दें कि कोरोना अब भी देश से खत्म नहीं हुआ है। बीते साल बायो बबल के साथ आईपीएल का आगाज अप्रैल में हुआ था। हालांकि बायो बबल टूटने की वजह से आईपीएल को अनिश्चित काल के लिए पोस्टपोंड करना पड़ा था। बाद में अक्टूबर में आईपीएल 2021 को आईपीएल के खिताब का विजेता घोषित हुआ था। इस आईपीएल में पहली बार बायो बबल टूटने पर खिलाड़ी को सात दिनों का क्वारंटीन पूरा करना होगा। दूसरी बार बायो बबल टूटने पर सात दिन के क्वारंटीन संग एक मैच के लिए खिलाड़ी को प्रतिबंधित भी होना पड़ेगा। खास बात ये है कि जिस मैच का हिस्सा खिलाड़ी नहीं बन पाएगा, उसके पैसे भी नहीं दिए जाएंगे। वहीं तीसरी बार यदि खिलाड़ी से बायो बबल टूटता है तो उसे पूरे टूर्नामेंट से ही बाहर कर दिया जाएगा। वहीं फ्रेंचाइजी को उस खिलाड़ी के बदले दूसरा आप्शन भी नहीं दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-पाकिस्तान में ऑस्ट्रेलियाई टीम संग हो रहा ऐसा व्यवहार, मिला जेल जैसा खाना

ये भी पढ़ें-ससुरालियों व पति पर सानिया मिर्जा ने लगाए गंभीर आरोप, जानें वजह

ये करने पर लगेगा 1 करोड़ का जुर्माना

बायो बबल के नियम इस बार काफी सख्त हैं। इसके साथ ही फ्रेंचाइजियों के लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं। फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट के दौरान किसी अन्य व्यक्ति को बायो बबल में शामिल नहीं कर सकती। ऐसा करने पर और बायो बबल टूटने पर फ्रेंचाइजी को एक करोड़ रुपये का भुगतान बीसीसीआई को करना होगा। यही गलती दोबारा होने पर फ्रेंचाइजी का एक अंक काटा जाएगा। वहीं तीसरी गलती होने पर फ्रेंचाइजी के दो अंक काट लिए जाएंगे। इसके साथ ही अगर कोई खिलाड़ी समय-समय पर कोविड टेस्ट नहीं कराता है तो पहली बार उसे चेतावनी दी जाएगी। वहीं दूसरी बार 75 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। तीसरी बार ये गलती होने पर ट्रेनिंग ग्राउंड में खिलाड़ी प्रतिबंधित हो जाएगा।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com