IPO की चकाचौंध में खोने से पहले समझ लें तरीका, होगा फायदा

     यह साल आईपीओ (इनिशियल पब्लिक आॅफरिंग) के स्वागत का है। छमाही में आए आईपीओ से लोगों ने खूब फायदा कमाया। इस दौरान एक से बढ़कर नामी कंपनियों ने आईपीओ के जरिए शेयर बाजार में कदम रखा। अब अगले कुछ महीने भी अच्छे जाने वाले हैं, क्योंकि देश की कुछ बड़ी कंपनियां और उपक्रम भी अपना आईपीओ ला रही हैं। लेकिन लगातार लांच हो रहे आईपीओ में आपको जरा संभलकर चलना होगा। ऐसा न हो कि इस चकाचौंध में आप गलत फैसला ले और नुकसान उठाना पड़े। आइए जानते हैं आईपीओ के फायदे और नुकसान के गणित को जिससे बाजार में आपका निवेश का फैसला समझदारी भरा हो। 
27 हजार करोड़ से ज्यादा जुटा चुकी हैं कंपनियां
आईपीओ जब भी लांच किया जाता है उसका मकसद बाजार से पैसा उठाना होता है। कुछ कंपनियां शुुरुआती दिनों से ही अच्छा प्रदर्शन करती हैं और कुछ उम्मीद के मुताबिक नहीं चल पाती। अभी जिन आईपीओ को लेकर लोग सबसे ज्यादा इंतजार कर रहे हैं उनमें पेटीएम, एलआईसी, बजाज एनर्जी और नायका जैसी कंपनियां शामिल हैं। यह दिसंबर तक आ जाएंगे। पिछले छह महीने में लांच हुए आईपीओ के  प्रदर्शन को देखते  हुए  ही लोग लालायित हैं। छह माह में कंपनियों ने आईपीओ के जरिए 13 साल का रिकार्ड तोड़कर 27 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा जुटा लिया गया है। यह 2008 के बाद पहली बार बताया जा रहा है जब 200 दिनों के अंदर ही कंपनियों ने इतनी रकम जुटाई हो। कुछ कंपनियां तो अभी भी आसमान पर हैं।
निवेश से पहले रखें ध्यान
अगर आप आईपीओ में निवेश करने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जिससे आपको पता चलेगा कि आपका निवेश सुरक्षित है और उसका पैसा भी आपको फायदा पहुंचाने वाला है। इसलिए लगातार आपको संभावित आईपीओ लाने वाली कंपनियों और मौजूदा आईपीओ के बारे में पड़ताल करती रहनी चाहिए।
इसके अलावा आपको शेयर बेचकर फंड जुटाने वाली कंपनी के बारे में डीआएचपी यानी ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रास्पेक्टस के बारे में जानना चाहिए। इसमें कंपनियां सेबी को बताती हैं कि वो अपना जुटाया हुआ पैसा कहां लगाएंगी और वह जोखिम के बारे में भी बताती हैं।
यह भी पढ़ें : अब देश का सबसे बड़ा IPO लाने जा रहा है Paytm, SEBI में दिया आवेदन, प्राइस बैंड तय होना बाकी

कंपनी के बिजनेस पर गौर करें
कंपनी बताती है कि वह अपना आईपीओ क्यों लाने जा रही है। वह बाजार से फंड जुटाकर इसका इस्तेमाल कहां करेगी। जहां वह फंड का इस्तेमाल करने वाली है वह सच में मुनाफे का सौदा है या घाटे का। यह सब जानना बहुत जरूरी है। कुछ कंपनियां कर्ज चुकाने के लिए भी फंड जुटाती हैं और कुछ बिजनेस को बढ़ाने के लिए। इसलिए निवेश से पहले आपको इस बारे में समझना होगा। इसके अलावा कंपनी के बिजनेस पर भी जरूर गौर करना चाहिए। अपना कंपनी का व्यापार अच्छा चल रहा है तो आगे उसमें निवेश करना फायदेमंद साबित होता है।

यह ध्यान रखना भी है जरूरी
निवेश से पहले कंपनी के प्रबंधन और उसकी भूमिका के  बारे में जाने। बाजार में कंपनी को लेकर क्या चर्चा चल रही है। कंपनी कितनी मजबूत है और उसकी स्थिति कैसी है। कंपनी की वित्तीय स्थिति खराब तो नहीं है और उसे कुछ सालों में घाटा हुआ या फायदा। कंपनी कर्ज से लदी तो नहीं है या फिर उसकी हालत बहुत जर्जर तो नहीं है। निवेश में जोखिम कितना है आदि कुछ महत्वपूर्ण बाते हैं जिनकी जानकारी आईपीओ में निवेश से पहले होनी चाहिए। इससे आप एक समझदार निवेशक बन सकेंगे।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com