Breaking News

खरीदने जा रहे हैं स्मार्टवॉच तो ये जानकारी आ सकती हैं काम

किसी भी चीज को खरीदने से पहले उसे ठोक बजाकर देख पाना मुश्किल है। अब आप घड़ा तो खरीद नहीं रहे हैं लेकिन फिर भी चीजें खरीदने से पहले उसकी ज्यादा से ज्यादा जानकारी होनी चाहिए ताकि कोई आपको बेवकूफ न बना सके। खासकर इलेक्ट्रिानिक आइटम खरीदते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि वह जल्दी खराब होने वाले आइटम होते हैं ऐसे में कुछ बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इस बार हम बात करेंगे स्मार्टवॉच की। काफी डेशिंग और स्टाइलिश लुक देने वाली स्मार्टवॉच को खरीदते वक्त सिर्फ उसका मॉडल ही नहीं बल्कि उसका ट्रैकिंग सिस्टम, नोटिफिकेशन, दाम और फीचर्स समेत अन्य चीजों को भी देखना चाहिए। अगर आप स्मार्टवॉच खरीदने जा रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए ही है।

स्मार्टवाॅच सेहत पर रखे नजर
मौजूदा समय में बाजार में जो स्मार्टवॉच आ रहे हैं उसमें सेहत पर नजर रखने के तमाम फीचर्स भी आकर्षित कर रहे हैं। स्मार्टवॉच न केवल हार्ट रेट यानी दिल की धड़कन बता रहा है बल्कि जितना आप चल और दौड़ रहे हैं उसको भी ट्रैक करके आप तक सही जानकारी पहुंचाता है। स्मार्टवॉच खरीदते वक्त आपको सेंसर और स्लीप ट्रैकिंग फीचर का ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा आजकल कुछ वॉच में ब्रेथ और ब्लड प्रेशर भी बताने वाले फीचर्स भी शाामिल हो गई हैं हालांकि वह थोड़ी महंगी होती है। आपको स्मार्टवॉच में अपने आप ब्राइटनेस सेंसर का फीचर भी देखना चाहिए जो आपको बेफिजूल की मेहनत से बचाएंगे। यह ध्यान रखें जितने फिटनेस फीचर्स ज्यादा होंगे उतना अच्छा होगा।

स्मार्टवॉच की गुणवत्ता और मजबूती
आजकल बाजार में सस्ती और महंगी दोनों तरह की स्मार्टवॉच मौजूद हैं लेकिन इनमें आप धोखा खा सकते हैं, क्योंकि सस्ती स्मार्टवॉच की गुणवत्ता तो सही होगी ही नहीं और तो और उसकी मजबूती पर भी सवाल उठेंगे। उसका प्लास्टिक भी काफी सस्ता होता है जिसे देखने से वह आकर्षक नहीं लगता। यही नहीं, आप वॉच की सिर्फ बड़े फ्रेक पर आकर्षित न हो जाएं बल्कि उसके स्ट्रैप को भी देखें कि वह ढीले तो नहीं है। स्क्रीन छोटी हो या बड़ी दोनों ही काफी आकर्षक लग रहे हैं लेकिन आप एमोलेड डिस्पले पैनल से लैस वॉच खरीद सकते हैं, यह अच्छा विकल्प होगा।  

कितना चलेगी बैटरी
सबसे जरूरी बात, बैटरी। जैसे पहले की घड़ियों में सेल की महत्ता थी वैसे ही आजकल की स्मार्टवॉच में बैटरी देखी जाती है। अमूमन एक बार चार्ज करने पर स्मार्टवॉच कितने दिनों तक साथ दे सकती है। अगर एक बार चार्ज करने पर यह कई दिन चले तो अच्छा होगा। देखें कि वॉच का कम उपयोग करने पर यह 15 से 20 दिन का बैटरी लाइफ दे। अगर फीचर्स ज्यादा है तो आप उनको उपयोग भी उसी हिसाब से करेंगे। तो ऐसे में उससे भी बैटरी खर्च होगी। यह फिर एक बार चार्ज करने पर चार से 5 दिन ही चलेगी। हालांकि यह दोनों चीजें आपको एक साथ मिल जाए यह मुश्किल होता है। कुछ स्मार्टवॉच में फीचर और कुछ में बैटरी लाइफ अच्छी होती है। तो यह आपके विवेक पर आधारित होगा कि आप कम फीचर्स के साथ ज्यादा दिनों तक बिना चार्ज की सुविधा लेना चाहते हैं या फिर दिन भर ट्रैकिंग और ब्लूटूथ की सुविधा। तब आप अपने हिसाब से कम और ज्यादा बैटरी लाइफ की स्मार्टवॉच चुन सकते हैं।

कैसा हो ट्रैक करने का सिस्टम
इस समय जो स्मार्टवॉच बाजार में आ रही हैं उसमें कई तरह की चीजों पर लोग गौर करें या न करें लेकिन ट्रैकिंग सिस्टम पर उनका ज्यादा ध्यान रहता है। दिल की धड़कन, ब्लड आक्सीजन और फुटस्टेप काउंटिंग की सुविधा के साथ लोग स्मार्टवॉच खरीद रहे हैं। लेकिन अगर यह सही रिजल्ट नहीं दिखेगा तो ऐसी स्मार्टवॉच कोई काम नहीं आएगी। इसलिए कोई भी कंपनी के स्मार्टवॉच खरीदने से पहले उसकी साइट पर जाएं या फिर आनलाइन शॉपिंग साइट पर जाकर उसके रिव्यू पढ़ें और समझदारी से फैसला करें।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com