बच्चों के साथ लॉकडाउन में बनाएं ये बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट क्राफ्ट

बच्चों को व्यस्त रखना और उनका मन लगाए रखना कोई आसान काम नहीं है. वो भी ऐसे वायरस वाले समय में. बच्चों को व्यस्त रखने में आधुनिक गैजेट्स और टीवी ने हमारा खूब साथ दिया है, लेकिन इनका उपयोग एक सीमित अंतराल के लिए ही सही है. इसलिए चलिए इसके लिए कुछ पुराने तरीके अपनाते हैं और बच्चों को आर्ट और क्राफ्ट के माध्यम से व्यस्त रखने के 1-2 तरीके सीखते हैं.
बेकार सामग्रियों से क्राफ्टिंग करना बच्चों के साथ थोड़ा समय बिताने और कुछ नया सिखाने का सबसे बेहतरीन तरीका है. इसलिए अपने अंदर के कलाकार को जगाएं और बच्चों के साथ मिलकर वेस्ट सामग्रियों का उपयोग करके इन क्राफ्ट आइडियाज को आजमाएं.
1. दूध के डब्बे से बना बर्ड हाउस- इस एक्टिविटी के लिए आप दूध के एक पुराने डिब्बे का प्रयोग कर सकते हैं, जो कि न केवल मस्ती भरा और व्यस्त रखने वाला है, बल्कि इससे आकर्षित होकर पक्षी जब आपके बालकनी में आएंगे तब आपके बच्चों को बहुत खुशी मिलेगी.
बनाने का तरीका- दूध या जूस के डब्बे को स्प्रे पेंट करें और सूखने के लिए छोड़ दें. सफेद ग्लू को पानी में मिलाकर पतला करें और डब्बे के ऊपर और बुक कवर पर इसकी पतली परत लगाए. ग्लू के सूखने से पहले रंगीन टिशू या कागज को डब्बे पर अनियमित रूप से लगाएं, जिससे उसे एक कलरफुल लुक मिले. आप एक के ऊपर दूसरे टिशु पेपर को भी लगा सकते हैं. डब्बे के ऊपर कटर की सहायता से एक छेद बनाएं और डब्बे की साइड में दरवाजा बनाने के लिए एक छेद बनाए.
2. पॉप्सिकल स्टिक से बने बुकमार्क- इन डीआईवाई बुकमार्क द्वारा छुट्टियों में पढ़ने को मजेदार बनाएं. ये दोस्तों के लिए अच्छे गिफ्ट भी हो सकते हैं.
बनाने का तरीका- पॉप्सिकल स्टिक लें ग्लू की सहायता से बच्चों को कपड़े की कतरनों को आइसक्रीम स्टिक में लपेटने और चिपकाने के लिए दें. इसमें चेहरा बनाने के लिए थोड़ी जगह छोड़े जो कि ऊपर की तरफ लगभग एक चौथाई होना चाहिए. रिबन का प्रयोग ग्लू की सहायता से बेल्ट या बालों के एसेसरीज बनाने में किया जा सकता है. अंत में स्टिक के दोनों तरफ गूगली आईज को चिपकाएं और मुंह बनाएं.
3. चमचमाती सीडी की फिश- पूरी सीडी पर ग्लू लगाएं. सीडी पर अच्छी तरह से ग्लिटर को छिड़क कर और सूखने के लिए छोड़ दें. येलो कार्ड पेपर से मुँह, पंखुड़ियाँ और पूँछ काटें और इन्हें टेप की सहायता से सूख चुके सीडी के खाली वाले स्थान पर चिपकाएं. फिश के चेहरे के एक तरफ गूगली आईज को चिपकाएं.
4. ओम्ब्रे स्पून वास- सफेद स्प्रे प्राइमर की सहायता से जार को कवर करें. प्लास्टिक के चम्मचों के हैंडल को काट कर अलग करें. कागज की प्लेट पर एक कतार में रंगों की बूंदों को लगाएं. रंग के एक बूंद को वैसा ही गहरा रहने दें और बाकी की बूंदों में सफेद रंग को मिलाएं जिससे कि उनका रंग हल्का होता जाए. इस प्रकार आपको ओम्ब्रे शेड मिलेगा. चम्मच के सिरों को पेंट करें और उन्हें सूखने दें. सूखे हुए चम्मचों परत बनाते हुए जार में चिपकाएं. आपका ओम्ब्रे स्पून वास तैयार है.
5. टिन कैन चाइम्स- टिन के कैन को विभिन्न रंगों में पेंट करें. गीले रहते हुए ही उनमें थोड़ा ग्लिटर लगाएं. जब वे सूख जाएं तब कील और हथौड़े की सहायता से उसमें नीचे की ओर एक छेद करें. ऊन या धागे का एक लंबा टुकड़ा लें और छेद में डालें. कैन के अंदर धागे के दूसरी छोर पर दो वॉशर्स को बांधे. कैन्स को इस तरह से लटकाएं कि हवा चलने पर ये एक दूसरे से टकराएं.
6. इट्सी बिट्सी स्पाइडर- ऐसे डरावने स्पाइडर को बनाने में अपने बच्चे की सहायता करें जिनके आपके घर में होने से आपको कोई आपत्ति ना हो. यह स्पाइडर आपके बच्चे के कमरे के लिए बेहतरीन है. बोतल के ढक्कन को लाल रंग से पेंट करें. बराबर लंबाई वाले धागे के 8 टुकड़े ले. ढक्कन के दोनों ओर चार-चार धागों को चिपकाएं. दो गुगली आईज को चिपकाएं या कागज की आंखें बनाकर लगाएं. आपका स्पाइडर लोगों को डराने के लिए तैयार है.
By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com