त्योहार पर ऑनलाइन खरीदारी से पहले हो जाएं सतर्क, बचें नुकसान से

दिवाली पर खरीदारी करना किसे नहीं पसंद। और अब तो आॅनलाइन शॉपिंग का चलन है, लोग घर बैठे ही सारा सामान मंगवा लेना चाहते हैं और बाजार की झंझट से मुक्ति पाना चाहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इस समय साइबर ठग भी सक्रिय हो गए हैं। वो आपकी एक गलती से काफी फायदा लूट सकते हैं। इसलिए किसी भी तरह की शॉपिंग करे, लेकिन सावधान रहना बहुत जरूरी है। अपराधी ऐसे लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं जो आॅनलाइन भुगतान का उपयोग तो कर रहे हैं लेकिन ज्यादा जागरूक नहीं है। ऐसे में कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत है।

सावधानी में ही सुरक्षा
पिछले दिनों कई ऐसी खबरें आई जिससे पता चला कि साइबर अलग-अलग और नए तरीकों से लोगों को ठग रहे हैं। ओटीपी पूछने के अलावा अब तो लिंक भेजकर आपके खाते से पैसे चटका लिए जा रहे हैं। ऐसे में सावधानी से ही आप सुरक्षित रह सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, साइबर ठगों का फोन बैंक कर्मी बनकर या फिर किसी न किसी कंपनी का एजेंट बनकर आएगा। अगर आपको बहुत काम हो तो आप खुद कंपनी की वेबसाइट में जाकर नंबर लें और बात करें अन्यथा किसी का भी फोन उठाकर उससे  अपनी डिटेल साझा न करें।

ये रखें ध्यान
अगर आपको कभी किसी वेबसाइट से खरीदारी करना है तो उसका लॉक आइकन देखकर उसमें क्लिक करें। आपको सारी जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा एचटीटीपी से शुरू होने वाले एड्रेस पर ही जाएं। कंपनी अच्छी और नामी हो जहां से भी खरीदारी करें। वह भरोसेमंद नहीं होगी तो आपको नुकसान हो सकता है। वेबसाइट से तमाम तरह के वायरस भी आपके सिस्टम में आ सकते हैं इसलिए एंटी वायरस साफ्टवेयर का उपयोग करें। किसी भी प्रकार की जानकारी किसी से भी फोन पर साझा न करें। किसी अनजान तरह के ऐप्स भी डाउनलोड न करें और न ही उसका उपयोग करें। ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी तमाम जानकारियां जरूर ले लें। अगर कोई लिंक भेज रहा है तो उसे बिल्कुल क्लिक न करें। आपके खाते से रकम उड़ सकती है। अपने खाते का पासवर्ड भी बदलें। अपनी बैंक और पैसे से जुड़ी जानकारी किसी से साझा न करें। मुफ्त के लालच भरे आॅफर से बचकर रहें ये सबसे बड़े धोखेबाज और ठग होते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com