Big News: आम चुनाव की हुई घोषणा, पहली बार ईवीएम का होगा प्रयोग!

ढाका: बांग्लादेश में 23 दिसंबर को आम चुनाव होंगे और देश में पहली बार सीमित स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों यानि ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव आयोग ने सरकार और मुख्य विपक्षी गठबंधन के मध्य चुनाव के समय को लेकर चल रहे गतिरोध के बीच गुरुवार को संसदीय चुनाव की तारीख का ऐलान किया।


मुख्य चुनाव आयुक्त नूरउलहुदा ने टीवी पर प्रसारित एक संबोधन में कहा कि समूचे बांगलादेश में 11वां आम चुनाव 23 दिसंबर को होगा। हुदा ने चुनाव की तारीख को अंतिम रूप देने के लिए चार चुनाव आयुक्तों के साथ बैठक की थी जिसके कुछ घंटों बाद हुदा ने मतदान की तिथि का ऐलान किया। नव निर्मित नेशनल यूनिटी फ्रंट यानि एनयूएफ चुनाव की तारीख को टालने की मांग कर रहा है जबकि सत्ताधारी अवामी लीग ने आयोग से अनुरोध किया था कि वह अपनी योजना पर कायम रहे।

उम्मीदवार नौ से 19 नवंबर के बीच अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। 22 नवंबर को नामांकनों की जांच की जाएगी। बांग्लादेश में तकरीबन 5.16 करोड़ महिलाओं समेत 10.42 करोड़ लोग मतदाता के तौर पर पंजीकृत हैं। वे लगभग 40,199 मतदान केंद्रों के माध्यम से मत पत्रों के जरिए 300 संसदीय प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे।

हुदा ने सीमित स्तर पर ईवीएम के इस्तेमाल का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि अगर ईवीएम का इस्तेमाल किया जाता है तो यह मतदान गुणवत्ता की प्रक्रिया में सुधार लाएगा और वक्त, धन और मेहनत को बचाएगा। बीडी न्यूज 24ण्कॉम ने खबर दी है कि ईवीएम का इस्तेमाल आंशिक तौर पर स्थानीय सरकार के चुनाव में किया गया था।

कई सियासी पार्टियों की ओर से ईवीएम के इस्तेमाल पर ऐतराज जताने के बावजूद पिछले महीने जन प्रतिनिधि आदेश में संशोधन के बाद इनके इस्तेमाल को संभव बनाया गया। ढाका ट्रिब्यून ने खबर दी है चुनाव आयोग की योजना रैन्डम्ली चयनित कम से कम 100 सीटों पर ईवीएम इस्तेमाल करने की योजना है। आयोग 150,000 मशीनों का इस्तेमाल करेगा। विपक्षी पार्टियों ने चुनाव के लोकतांत्रिक नहीं होने का अंदेशा जताया है और प्रदर्शनों की धमकी दी है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com