#बड़ी खबर: नोएडा एक्सटेंशन वालों को जल्द मिलेगा पिन कोड

ग्रेटर नोएडा वेस्ट यानी नोएडा एक्सटेंशन के निवासियों के लिए राहत की खबर है. इस इलाके के लिए जल्द ही एक पिन कोड होगा. डाक विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस इलाके में जल्द ही तीन पोस्ट ऑफिस खोले जा रहे हैं. ये पोस्ट ऑफिस सेक्टर 01 बिसरख (ग्रेटर नोएडा), सेक्टर 04 गौर सिटी (ग्रेटर नोएडा) और अभय खंड-3 (नोएडा) नाम से होंगे.#बड़ी खबर: नोएडा एक्सटेंशन वालों को जल्द मिलेगा पिन कोडकैबिनेट कमेटी से आश्वासन के बाद भी आम्रपाली खरीदारों का प्रदर्शन जारी

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले के अंतर्गत ग्रेटर नोएडा और नोएडा में वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान कुल तीन नए डाक घर खोले गए हैं. इस साल 8 मार्च को ग्रेटर नोएडा में गुरजिंदर विहार पोस्ट ऑफिस खोला गया. इसके अलावा सेक्टर 122 पोस्ट ऑफिस नोएडा और सेक्टर 128 पोस्ट ऑफिस नोएडा खोले गए हैं.

देश की राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा एक्सटेंशन में करीब 2 लाख अपार्टमेंट हैं. यहां तमाम अपार्टमेंट में लोग रहने भी लगे हैं. आने वाले एक-दो वर्षों के भीतर यहां की आबादी कई गुना बढ़ने वाली है. लेकिन यहां रहने वाले लोगों को ऑनलाइन सामान की डिलीवरी या बैंक में पिन कोड के इस्तेमाल को लेकर दिक्कत होती है.

इस इलाके के अपार्टमेंट बिसरख गांव की अधिग्रहित जमीन पर बने हैं. ऐसे में इन अपार्टमेंट्स के लिए भी बिसरख गांव का पिन कोड यानी 201306 लागू होता है. लेकिन अब यह गांव एक मिनी टाउन में तब्दील हो चुका है और गांव का पिन कोड शहरी रिहायशी इलाकों पर लागू नहीं होता. 

वैसे तो नोएडा एक्सटेंशन में रहने वाले ज्यादातर लोग अपने दफ्तरों के पते पर ही डाक/कूरियर मंगाते हैं. लेकिन यहां घरों के रजिस्ट्रेशन के दस्तावेजों में भी पिन कोड का जिक्र नहीं होता है. ऐसे में घरों का रजिस्ट्रेशन बिना पिन कोड के ही हो रहा है. ऑनलाइन शॉपिंग वाली कंपनियां नोएडा एक्सटेंशन में रहने वाले लोगों को डिलीवरी देने से भी मना कर देती हैं.

You May Also Like

English News